1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सही खाने के लिए गाइड: डिटॉक्स जूस के बारे में सच्चाई – अधिक सनक, कम पोषण

सही खाने के लिए गाइड: डिटॉक्स जूस के बारे में सच्चाई – अधिक सनक, कम पोषण

डिटॉक्स जूस या पेय में कई अज्ञात तत्व काफी अधिक मात्रा में होते हैं जो उन्हें असुरक्षित बनाते हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

इंटरनेट, प्रभावित करने वालों और सोशल मीडिया के लिए धन्यवाद, डिटॉक्स जूस शहर में सबसे ज्यादा चर्चा में हैं। वे तेजी से वजन घटाने, आपके जिगर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने का वादा करके नवीनतम कल्याण प्रवृत्ति स्थापित कर रहे हैं। घर पर बनी, ताजी सब्जियों और फलों के रस के साथ आहार को पूरक करना ठीक है। हालांकि, बहुत से लोग अपने शरीर में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए भोजन के प्रतिस्थापन या स्वास्थ्य अमृत के रूप में गैर-विनियमित डिटॉक्स जूस का सेवन करना चुनते हैं, जो एक बड़ी चिंता का विषय है।

पढ़ें :- जानिए सर्दी, फ्लू के इलाज के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

डिटॉक्स जूस क्या हैं? ‘डिटॉक्स’ या ‘क्लीनसे’ लोकप्रिय मार्केटिंग शब्द हैं। इन टैग वाले उत्पादों को सुरक्षा, पोषण संबंधी लाभों और वास्तविक स्वास्थ्य परिणामों पर पूछे गए कई प्रश्नों के बिना आसानी से बेचा जाता है। लोगों का मानना ​​है कि डिटॉक्स जूस पीना सुरक्षित है क्योंकि इनमें ‘प्राकृतिक’ या ‘हर्बल’ तत्व होते हैं। डिटॉक्स जूस डिटॉक्स डाइट का हिस्सा हैं जो चाय, जड़ी-बूटियों, सब्जियों और फलों पर आधारित अल्पकालिक आहार हस्तक्षेप हैं। ये आहार आपके जिगर से विषाक्त पदार्थों को निकालने, मूत्र और पसीने के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को छोड़ने, रक्त परिसंचरण में सुधार, सूजन को कम करने, सूजन को कम करने, पुरानी सुस्ती को कम करने और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने का दावा करते हैं। जूस की सफाई आमतौर पर 3 से 10 दिनों तक सिर्फ डिटॉक्स जूस, कमर्शियल स्मूदी, नींबू का रस, हर्बल ड्रिंक और कोई ठोस खाद्य पदार्थ नहीं पीने से होती है।

शरीर स्वयं विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है – डिटॉक्स जूस की सफाई तंत्र स्पष्ट नहीं है और उनके दावे का समर्थन करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है। इसके अतिरिक्त, जिगर, मल, गुर्दे, मूत्र और पसीने के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को साफ करने के लिए शरीर का अपना तंत्र होता है। लिवर साइनसॉइड चैनलों का उपयोग करके फागोसाइटोसिस के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करता है। ये चैनल कुफ़्फ़र कोशिकाओं, एक विशेष प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिका के साथ पंक्तिबद्ध हैं। ये कोशिकाएं विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करती हैं, पचाती हैं और उन्हें बाहर निकालती हैं। सिलिया नामक छोटे बालों का उपयोग करके फेफड़े शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी साफ करते हैं। फेफड़े लगभग सभी विदेशी कणों को बाहर निकाल देते हैंकि वहाँ नहीं होना चाहिए। सिलिया के म्यूकस में विदेशी तत्व फंस जाते हैं और खांसने या छींकने से बाहर आ जाते हैं। प्राकृतिक रूप से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए किडनी एक और महत्वपूर्ण अंग है। रक्त को छानने के साथ-साथ गुर्दे मूत्र के माध्यम से पाचन और अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं के उपोत्पादों को भी बहा देते हैं। हजारों वर्षों में, बृहदान्त्र या बड़ी आंत एक स्व-सफाई ओवन में विकसित हुई। एक बार जब छोटी आंत भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेती है और उन्हें रक्तप्रवाह में पहुंचा देती है, तो बड़ी आंत बची हुई चीजों से छुटकारा पाती है।

चूंकि यकृत एक विषहरण अंग है, कुछ लोग सोच सकते हैं कि विषहरण रस से शुद्ध किया गया यकृत चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है। हालांकि, यदि आप इस जाल में फंस रहे हैं, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि आप अपना पैसा बर्बाद करेंगे और इस प्रक्रिया में आपके महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिगर की बीमारियों का इलाज चिकित्सकीय रूप से किया जा सकता है। हालाँकि, डिटॉक्स प्रोग्राम और सप्लीमेंट्स किसी काम के नहीं दिखाए गए हैं। यह पाया गया है कि दुनिया भर में वजन घटाने के लिए सबसे आम हर्बल सप्लीमेंट ग्रीन टी का अर्क तीव्र यकृत विफलता, हेपेटाइटिस से संबंधित है, या तो यकृत प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है या मृत्यु का कारण बनता है।

डिटॉक्स जूस या पेय में कई अज्ञात तत्व काफी अधिक मात्रा में होते हैं जो उन्हें असुरक्षित बनाते हैं। इनमें से कुछ अवयवों को अधिक मात्रा में लेने से मृत्यु सहित गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग द्वारा कई हर्बल डिटॉक्स उत्पादों को झूठे स्वास्थ्य दावों, हानिकारक अवयवों की उपस्थिति और अनुचित लेबलिंग के लिए जब्त कर लिया गया है। भारत के डिटॉक्स बाजार को अभी विनियमित किया जाना है।

पढ़ें :- Health Benefits Of Makhana : मखाने के पोषक तत्व आपको देंगे बेहतर स्वास्थ्य, इसके गुण से त्वचा रहेगी जवान

क्या कोई वजन कम होता है? कुछ लोग डिटॉक्स थेरेपी के बाद बेहतर महसूस करने का दावा करते हैं। यह परिणाम अन्य जीवनशैली संशोधनों से प्रभावित हो सकता है जैसे कि स्वस्थ भोजन करना, जंक फूड को सीमित करना, नियमित शारीरिक गतिविधि आदि। आपको कुछ प्रारंभिक वजन घटाने का अनुभव हो सकता है जो पूरक को रोकने के बाद आसानी से वापस आ जाता है। शोध से पता चला है कि हर्बल डिटॉक्स में मूत्रवर्धक तत्व होते हैं जो मूत्र, पसीने या मल के माध्यम से पानी की महत्वपूर्ण कमी का कारण बनते हैं और पानी के वजन में तेजी से गिरावट लाते हैं। डिटॉक्स जूस या सप्लीमेंट्स के लंबे समय तक सेवन से आवश्यक पोषक तत्वों की लीचिंग होती है जो समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहद असुरक्षित और हानिकारक है।

बहुत से लोग जल्दी वजन घटाने या अंग की सफाई के लिए डिटॉक्स जूस पीने के लिए ललचाते हैं, लेकिन ठोस सबूत की कमी और नियामक प्रक्रिया की कमी उन्हें स्वास्थ्य के लिए असुरक्षित और हानिकारक बनाती है। स्वस्थ खाने के लिए समय निकालें, नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न हों और अपने संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...