1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. कोरोना संकट में चुनाव के लिए जारी हुई गाइडलाइन, अब सिर्फ 5 लोग ही कर सकेंगे डोर टू डोर कैंपन

कोरोना संकट में चुनाव के लिए जारी हुई गाइडलाइन, अब सिर्फ 5 लोग ही कर सकेंगे डोर टू डोर कैंपन

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने कोरोना संकट के दौरान होने वाले चुनाव को लेकर गाइडलाइन जारी की है। ये गाइडलाइंस बिहार विधानसभा चुनाव और अन्य राज्यों में होने वाले उपचुनाव को लेकर जारी की गई है। नई गाइडलाइन के मुताबिक, कोरोना संकट के दौरान सिर्फ 5 लोग ही डोर टू डोर प्रचार कर सकेंगे।

वहीं, उम्मीदवार जमानत की राशि ऑनलाइन भर सकेंगे। पब्लिक मीटिंग और रोड शो की अनुमति गृह मंत्रालय और राज्यों के कोरोना पर दिशानिर्देशों के अनुसार मिलेगी। इसके अलावा भी चुनाव आयोग ने कई विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं।

इसके साथ ही नामांकन के दौरान प्रत्याशी को अब सिर्फ दो लोगों और दो गाड़ियां ले जाने की अनुमति होगी। मतगणना हॉल में 7 से अधिक काउंटिंग डेस्क की इजाजत नहीँ होगी। एक विधानसभा क्षेत्र की काउंटिंग 3 से 4 हॉल में हो सकती है। चुनाव प्रक्रिया के दौरान सैनिटाइजर, ग्लव्स, फेस शील्ड, मास्क, थर्मल स्कैनर का इस्तेमाल होगा।

बता दें कि, बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होगा और अक्टूबर-नवंबर में किसी समय चुनाव कराये जाने की संभावना है। कोरोना वायरस और बारिश के कारण हाल में कई उपचुनावों को टाल दिया गया था। अब तक चुनाव के किसी नए कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...