विधानसभा चुनाव परिणाम 2017: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कमल को बढ़त

विधानसभा चुनाव परिणाम 2017: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कमल को बढ़त

नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बड़ी बढ़त मिल चुकी है। गुजरात की 182 सीटों में भाजपा का कमल करीब 105 सीटों पर खिलता नजर आ रहा है वहीं 74 सीटें कांग्रेस के पंजे में आती नजर आ रहीं हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश की 68 सीटों बात की जाए तो भाजपा के खाते में 44 और कांग्रेस के खाते में 20 सीटें जाती नजर आ रहीं है, ज​बकि चार सीटें अन्य को मिलती नजर आ रहीं हैं।

अब तक सामने आ रहे रुझानों में भाजपा हिमाचल और गुजरात दोनों ही राज्यों में सरकार बनाने में कामयाब होती नजर आ रही है। भाजपा के लिहाज से गुजरात चुनाव बेहद अहम था क्योंकि केन्द्र की सत्तारूढ़ भाजपा के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री रहते केन्द्र की सत्ता में आए थे। पिछले 22 सालों से गुजरात की सत्ता पर काबिज भाजपा के खिलाफ इस बार कई ऐसे मुद्दे विपक्ष के हाथ में जिन्हें देखते हुए भाजपा के लिए गुररात की सत्ता को बचाए रखना नामुमकिन सा नजर आ रहा था।

{ यह भी पढ़ें:- पसंदीदा मंत्रालय ना मिलने पर खफा हुए नितिन पटेल, हार्दिक बोले- कांग्रेस में अच्छा पद दिला देंगे }

गुजरात के सबसे बड़ी जाति पटेल की ओर से किए गए आरक्षण अंदोलन, दलितों की दुर्दशा और पिछड़ों के राजनीति को जिस तरह से हार्दिक पटेल, जिग्नेश मोडवानी और अल्पेश ठाकोर ने भाजपा के विरोध में एक तीसरा मोर्चा बनाकर कांग्रेस को अपना समर्थन दिया, उसे भाजपा और प्रधानमंत्री के सामने बड़ी चुनौती के रूप में देखा जा रहा था। वहीं केन्द्र सरकार की ओर से 2016 में लागू ​की गई नोटबंदी और 2017 में जीएसटी के रूप में लागू किए गए कर सुधार कार्यक्रम को भी भाजपा के विरोध का कारण माना जा रहा था।

सामने आए परिणामों में भाजपा ने जिस तरह से शहरी मतदाताओं का विश्वास जीतने में कामयाबी हासिल की उसे देखकर जीएसटी और नोटबंदी के फैसले को जनता के समर्थन के रूप में देखा जा रहा है। वहीं गुजरात के चुनाव प्रचार में भाजपा के खिलाफ नजर आ रही हवा का परिणामों में भाजपा के पक्ष में नजर आना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मैजिक का असर भी देखने को मिल रहा है।

{ यह भी पढ़ें:- विधानसभा चुनाव 2017 : गुजरात में स्‍मृति ईरानी और हिमाचल में जेपी नड्डा मुख्‍यमंत्री बनने की रेस में }

Loading...