1. हिन्दी समाचार
  2. गुजरात सरकार ने CM के लिए खरीदा 191 करोड़ रुपये का ‘उड़न खटोला’

गुजरात सरकार ने CM के लिए खरीदा 191 करोड़ रुपये का ‘उड़न खटोला’

Gujarat Government Buys Rs 191 Crore Fly For Cm Will Be Shocked To Know

By बलराम सिंह 
Updated Date

अहमदाबाद। गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री,राज्यपाल और गणमान्य व्यक्तियों के उपयोग के लिए 191 करोड़ रुपये का एक नया विमान खरीद लिया है। विमान खरीदने की प्रक्रिया पांच साल पहले ही शुरू कर दी गई थी, लेकिन कई कारणों से यह पूरी नहीं हो पाई। इस महीने के अंत तक ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650’ विमान सरकार को सौंप दिया जाएगा। यह विमान एक बार में सात हजार किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है।

पढ़ें :- 18 जनवरी का राशिफल: इन राशि के जातकों को आज रहना होगा सतर्क, जानिए अपनी राशि का हाल

इस खास विमान का प्रयोग मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत राज्य के राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री करेंगे। इस विमान को दो सप्ताह के भीतर गुजरात सरकार को सौंप दिया जाएगा। जिसके बाद राज्य के सभी तीनों गणमान्य व्यक्ति इस विमान का प्रयोग अपने दौरों के लिए कर सकेंगे।

नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सीएम के दौरों के लिए अभी ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ विमान का प्रयोग किया जा रहा है, जो कम दूरी के लिए उपयोगी होता है। उन्होंने बताया कि लंबी यात्रा के लिए राज्य के गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए एक लाख रुपये प्रति घंटे से भी ज्यादा कीमत पर निजी विमान की सेवा लेनी पड़ रही थी। इसलिए नए विमान को खरीदा गया है। साथ ही पुराने विमान में री फ्यूलिंग की समस्या भी थी। वह लंबी दूरी की यात्रा सक्षम नहीं है।

सीएम के वर्तमान ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ विमान को 2500 किलोमीटर दूरी तय करने में पांच घंटे का समय लगता है, जबकि बोम्बार्डियर विमान महज तीन घंटों में ही गंतव्य स्थान पहुंच जाएगा। इस विमान को कनाडा के क्यूबेक स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है। अभी तक चैलेंजर सीरीज के कुल 1100 विमान ही बाजार में उतरे हैं।

870 किमी प्रति घंटे की रफ्तार
यह विमान दो इंजन वाला ‘बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650’ है और इसमें 12 यात्री सफर कर सकते हैं। इस विमान की अन्य खासियतों में से एक यह है कि इसकी सात हजार किलोमीटर की उड़ान रेंज है, जो वर्तमान में 20 वर्षों से उपयोग किए जा रहे ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ विमान से बहुत अधिक है। साथ ही यह लगभग 870 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...