फैजाबाद के बाद अहमदाबाद का नाम बदलने की तैयारी, होगा ये नया नाम

फैजाबाद के बाद अहमदाबाद का नाम बदलने की तैयारी, होगा ये नया नाम
फैजाबाद के बाद अहमदाबाद का नाम बदलने की तैयारी, होगा ये नया नाम

Gujarat Govt Is Ready To Rename Ahmedabad As Karnavati Says Nitin Patel

गुजरात। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या रखे जाने के ऐलान के कुछ घंटो बाद ही गुजरात सरकार ने कहा कि वह अहमदाबाद का भी नाम बदलने के लिए उत्सुक हैं। अगर ऐसा संभव हुआ तो अहमदाबाद शहर कर्णावती के नाम से जाना जाएगा। माना जाता है कि कर्णावती अहमदाबाद का प्राचीन नाम है।

दरअसल, गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार अहमदाबाद का नाम बदलने के लिए तैयार है, अगर सरकार कानूनी बाधाओं को पार कर लेती है और लोगों का आवश्यक समर्थन हासिल कर लेती है।

उन्होंने कहा कि ‘काफी समय से, लोग अहमदाबाद का नाम बदलने की मांग कर रहे हैं और अहमदाबाद की जगह कर्णावती नाम रखना चाह रहे हैं। अगर हम कानूनी बाधाओं को पार करने के लिए लोगों का समर्थन हासिल कर लेते हैं तो हम इसका नाम बदलने के लिए तैयार हैं। अहमदाबाद के लोग कर्णावती नाम पसंद करते हैं। जब भी उचित समय होगा, हम नाम बदल देंगे।

कर्णावती नाम के पीछे ये है वजह

इतिहास के अनुसार अहमदाबाद के आसपास का इलाका 11वीं शाताब्दी से बसा हुआ है। जिसका नाम अशवल हुआ करता था। भील के राजा अशवल के खिलाफ अनहिलवाड़ा के चालुक्य शासक कर्ण (आज के पठान) ने युद्ध कर जीत हासिल की। कर्ण ने अशवल नाम बदलकर करनावती रख दिया। इसके बाद सुल्तान अहमद शाह ने 1411 ईसवी में कर्णावती के समीप नया शहर बसाया। जिसका नाम अहमदाबाद रखा गया।

राज्य के कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोषी ने भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि अहमदाबाद का नाम बदलने का वादा सत्तारूढ़ पार्टी के लिए एक और नौटंकी जैसा है। दोषी ने आगे कहा, ‘भाजपा के लिए अयोध्या में राम मंदिर बनवाने का मुद्दा और अहमदाबाद का नाम बदल करनावती करना हिंदुओं के वोट पाने का साधन है। भाजपा सत्ता में आने के बाद ऐसे मुद्दों को छोड़ देती है। उन्होंने इतने सालों तक हिंदुओं को केवल धोखा दिया है।’

बता दें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने दिवाली के मौके पर फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या रखने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था, ‘अयोध्या हमारी आन, बान और शान की प्रतीक है।’ भाजपा की सरकार ने इससे पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर भी प्रयागराज रखा था।

गुजरात। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या रखे जाने के ऐलान के कुछ घंटो बाद ही गुजरात सरकार ने कहा कि वह अहमदाबाद का भी नाम बदलने के लिए उत्सुक हैं। अगर ऐसा संभव हुआ तो अहमदाबाद शहर कर्णावती के नाम से जाना जाएगा। माना जाता है कि कर्णावती अहमदाबाद का प्राचीन नाम है। दरअसल, गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार अहमदाबाद का नाम…