गुजरात चुनाव परिणाम: इस सीट पर बना ​जीत का रिकार्ड

Gujrat Electoral Map
गुजरात चुनाव परिणाम: इस सीट पर बना ​जीत का रिकार्ड

Gujarat Poll Results 2017 Bjp Wins Ghatlodiya Seat With Record Margin

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 के परिणाम सामने आ चुके हैं। लगातार 22 सालों से गुजरात में सत्ता का सुख भोग रही भाजपा छठी बार गुजरात को जीतने में कामयाब रही है। हालांकि इस चुनाव में सामने आए परिणाम भाजपा के लिए उतने उत्साहवर्धक नहीं रहे लेकिन गुजरात में विपक्ष द्वारा तैयार की गई परिस्थितियों के बीच जिस तरह से भाजपा ने जीत दर्ज करवाई उसके लिए पार्टी के नेतृत्व ने अपने कार्यकर्ताओं और गुजरात की जनता को सराहा है। अगर अंतिम फैसले की बात की जाए तो भाजपा ने 182 सीटों वाली गुजरात विधान सभा में 99 सीटों पर कब्जा किया है।

99 सीटों में से भाजपा को सबसे बड़ी जीत मिली है अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट पर। पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के नेतृत्व वाली इस सीट पर भाजपा ने भूपेन्द्र भाई पटेल को उतारा था। अहमदाबाद के लिहाज से भाजपा के लिए यह सीट बेहद अहम महत्व रखती आई है। साल 2012 के चुनावों में आनंदी बेन पटेल ने इस सीट को 1,10,395 मतों से जीता था।

2017 के चुनावों के शुरुआती दौर में आनंदीबेन पटेल की नाराजगी और पटेलों को लेकर शुरू हुई जातिवादी सियासत ने भाजपा के लिए इस सीट पर जीत को मुश्किल में डाल दिया था। लेकिन समय के साथ परिस्थितियां बदलीं और आनंदीबेन पटेल ने भूपेन्द्र भाई पटेल को अपना समर्थन दे दिया। परिणामस्वरूप भाजपा ने इस सीट को 1,17,750 मतों से जीत लिया। भूपेन्द्र भाई ने इस सीट पर कांग्रेस के शशीकांत पटेल उर्फ भूराभाई को हराया है। भूराभाई को 57,209 मत मिलें हैं जबकि विजयी रहे भूपेन्द्र भाई पटेल को 1,75,652 मत मिले हैं।

घाटलोडिया सीट के मतदाताओं की बात की जाए तो इस सीट पर कुल 3,19,684 मतदाता हैं। जिनमें 53 प्रतिशत पु​रुष मतदाता है और 47 प्रतिशत महिला मतदाता। अगर शिक्षा की बात की जाए तो सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर महिलाओं की साक्षरता का स्तर 80 प्रतिशत है।

सूरत की चोर्यासी सीट की जीत रही नंबर दो पर—

चोर्यासी विधानसभा सीट जीत के अंतर के मामले में दूसरे स्थान पर रही। जहां भाजपा के झंखना भाई पटले ने 1,10,819 मतों के अंतर से अपने विरोधी कांग्रेस प्रत्याशी योगेश भाई पटेल को हराया है। 2012 में इस सीट से भाजपा के राजेन्द्र भाई पटेल 67,638 मतों के अंतर से विजयी रहे थे।

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 के परिणाम सामने आ चुके हैं। लगातार 22 सालों से गुजरात में सत्ता का सुख भोग रही भाजपा छठी बार गुजरात को जीतने में कामयाब रही है। हालांकि इस चुनाव में सामने आए परिणाम भाजपा के लिए उतने उत्साहवर्धक नहीं रहे लेकिन गुजरात में विपक्ष द्वारा तैयार की गई परिस्थितियों के बीच जिस तरह से भाजपा ने जीत दर्ज करवाई उसके लिए पार्टी के नेतृत्व ने अपने कार्यकर्ताओं और गुजरात की जनता को सराहा है।…