आखिर खत्म हुआ गुर्जर आंदोलन, नौ दिन बाद खुले सभी सड़क और रेलमार्ग

gujjar
आखिर खत्म हुआ गुर्जर आंदोलन, नौ दिन बाद खुले सभी सड़क और रेलमार्ग

नई दिल्ली। राजस्थान में पिछले नौ दिनों से चल रहा गुर्जर आंदोलन आखिरकार खत्म हो ही गया। गुर्जरों ने आरक्षण को लेकर अपना नौ दिन पुराना आंदोलन शनिवार को समाप्त कर दिया। मंत्री विश्वेंद्र सिंह की ओर से लाए गए सरकारी ड्राफ्ट का अध्ययन करने के बाद आंदोलन का नेतृत्व कर रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने आंदोलन समाप्ति की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि जहां भी जाम लगा है उसे तुरंत हटा दिया जाए।

Gujjar Reservation Protest Ends :

बैंसला ने आंदोलन के दौरान हुई असुविधा के लिए जनता से क्षमा मांगी। उन्होंने कहा, “हमें पांच प्रतिशत आरक्षण मिल गया है। इसमें कानूनी अड़चन आई तो उसे दूर करने का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद आश्वासन दिया है।” गुर्जर सहित पांच जातियों को आरक्षण देने संबंधी विधेयक विधानसभा में पारित किए जाने के बाद भी राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन जारी था।

गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले गुर्जर सहित पांच जातियों को आरक्षण संबंधी विधेयक विधानसभा में पारित किए जाने के बाद भी राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन शुक्रवार को आठवें दिन जारी रहा। इस आंदोलन के चलते गुर्जर बहुल जिलों में कई रेल व सड़क मार्ग बंद रहे।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया था कि गुर्जर आरक्षण आंदोलन के चलते पिछले आठ दिनों में 64 रेलगाडि़यों को निरस्त किया गया और 71 रेलगाडियों के मार्ग में परिवर्तन किया गया, वहीं 32 रेलगाडियां आंशिक रूप से रद्द की गई हैं।

नई दिल्ली। राजस्थान में पिछले नौ दिनों से चल रहा गुर्जर आंदोलन आखिरकार खत्म हो ही गया। गुर्जरों ने आरक्षण को लेकर अपना नौ दिन पुराना आंदोलन शनिवार को समाप्त कर दिया। मंत्री विश्वेंद्र सिंह की ओर से लाए गए सरकारी ड्राफ्ट का अध्ययन करने के बाद आंदोलन का नेतृत्व कर रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने आंदोलन समाप्ति की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि जहां भी जाम लगा है उसे तुरंत हटा दिया जाए।बैंसला ने आंदोलन के दौरान हुई असुविधा के लिए जनता से क्षमा मांगी। उन्होंने कहा, "हमें पांच प्रतिशत आरक्षण मिल गया है। इसमें कानूनी अड़चन आई तो उसे दूर करने का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद आश्वासन दिया है।" गुर्जर सहित पांच जातियों को आरक्षण देने संबंधी विधेयक विधानसभा में पारित किए जाने के बाद भी राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन जारी था।गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले गुर्जर सहित पांच जातियों को आरक्षण संबंधी विधेयक विधानसभा में पारित किए जाने के बाद भी राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन शुक्रवार को आठवें दिन जारी रहा। इस आंदोलन के चलते गुर्जर बहुल जिलों में कई रेल व सड़क मार्ग बंद रहे।उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया था कि गुर्जर आरक्षण आंदोलन के चलते पिछले आठ दिनों में 64 रेलगाडि़यों को निरस्त किया गया और 71 रेलगाडियों के मार्ग में परिवर्तन किया गया, वहीं 32 रेलगाडियां आंशिक रूप से रद्द की गई हैं।