1. हिन्दी समाचार
  2. मध्यप्रदेश: ग्वालियर में वायुसेना का मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलट सुरक्षित

मध्यप्रदेश: ग्वालियर में वायुसेना का मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलट सुरक्षित

Gwalior Mig 21 Crashes In Gwalior Both Pilots Have Ejected Safely

By रवि तिवारी 
Updated Date

मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश के ग्वालियर में भारतीय वायु सेना का एक मिग 21 विमान क्रैश  (MIG 21 crashes) हो गया है। राहत की बात ये है कि दोनों पायलट हादसे के बाद सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था जो ग्‍वालियर एयरबेस के नजदीक सुबह 10 बजे के करीब दु‍र्घटना का शिकार हो गया। भारतीय वायु सेना ने इस हादसे की कोर्ट ऑफ इन्‍क्‍वायरी के आदेश दिए हैं। कर्नल रैंक के एक अधिकारी को इस हादसे की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

पढ़ें :- नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली को कम्युनिस्ट पार्टी से किया गया बाहर

उल्‍लेखनीय है कि भारतीय वायुसेना के बेड़े में MiG विमानों के साथ पहले भी कई हादसे हो चुके हैं। इसी साल मार्च महीने में राजस्थान के बीकानेर में भारतीय वायुसेना का मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान क्रैश हो गया था। हालांकि, इस हादसे में भी पायलट ने विमान क्रैश होने से पहले ही पैराशूट से छलांग लगा दी थी। इसी महीने में राजस्थान के जोधपुर में मिग-27 यूपीजी विमान क्रैश हो गया था जिसमें पायलट ने समय रहते इजेक्‍ट करके अपनी जान बचा ली थी।

बता दें कि भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों के दुर्घटनाग्रस्‍त होने के मामलों को लेकर फरवरी में दाखिल एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी तल्‍ख टिप्‍पणी की थी। सुप्रीम कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश ने कहा था कि वायुसेना के मिराज विमान काफी पुराने हैं जो क्रैश होने ही हैं। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को जुर्माना लगाने की चेतावनी देते हुए याचिका को खारिज कर दिया था। याचिका में सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में न्यायिक जांच की मांग की गई थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...