1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Gyanvapi Masjid Survey : शिवलिंग मिलने के दावे पर आया नया मोड़, DM ने दिया ये बड़ा बयान

Gyanvapi Masjid Survey : शिवलिंग मिलने के दावे पर आया नया मोड़, DM ने दिया ये बड़ा बयान

Gyanvapi masjid survey: ज्ञानवापी मस्जिद के आखिरी दिन का सर्वे पूरा होने के बाद सोमवार को हिंदू पक्ष ने दावा किया कि शिवलिंग मिला है, लेकिन इसको लेकर अब अलग-अलग दावे सामने आ रहे हैं। ताजा दावा मुस्लिम पक्ष की तरफ से किया गया है, उनका कहना है कि सर्वे में कोई शिवलिंग नहीं मिला है। बता दें कि हिंदू पक्ष ने दावा किया था कि ज्ञानवापी मस्जिद में मौजूद तालाब रूपी कुएं में शिवलिंग मिला है। इसके बाद वहां 'हर हर महादेव' के नारे भी लगे थे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Gyanvapi masjid survey: ज्ञानवापी मस्जिद के आखिरी दिन का सर्वे पूरा होने के बाद सोमवार को हिंदू पक्ष ने दावा किया कि शिवलिंग मिला है, लेकिन इसको लेकर अब अलग-अलग दावे सामने आ रहे हैं। ताजा दावा मुस्लिम पक्ष की तरफ से किया गया है, उनका कहना है कि सर्वे में कोई शिवलिंग नहीं मिला है। बता दें कि हिंदू पक्ष ने दावा किया था कि ज्ञानवापी मस्जिद में मौजूद तालाब रूपी कुएं में शिवलिंग मिला है। इसके बाद वहां ‘हर हर महादेव’ के नारे भी लगे थे।

पढ़ें :- सीएम योगी बोले-कभी सफल नहीं होगी अवैध धर्मांतरण वालों की मंशा, जाग चुका है देश

वाराणसी के डीएम बोले- सर्वे को लेकर किसी दावे पर ध्यान देने की जरूरत नहीं

वाराणसी के जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने कहा कि सर्वे को लेकर अगर किसी ने कोई बात कही है या किसी बात का दावा किया है ।तो यह उनकी व्यक्तिगत राय है। ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में कोर्ट कमिश्नर द्वारा रिपोर्ट पेश करने के बाद कोई भी बात अदालत के द्वारा ही बताया जाएगा। किसी की बात पर कोई ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है।

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने कहा कुएं के अंदर सर्वे के दौरान शिवलिंग मिला

बता दें कि हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने कहा था कि कुएं के अंदर सर्वे के दौरान शिवलिंग मिला है। विष्णु जैन ने आगे कहा कि अब वे शिवलिंग की प्रोटेक्शन लेने सिविल कोर्ट जा रहे हैं। वहीं हिंदू पक्ष की तरफ से सोहनलाल ने कहा कि मस्जिद में बाबा मिल गए। वही बाबा जिनकी नंदी प्रतीक्षा कर रहे थे। सोहनलाल ने मीडिया के सामने आगे कहा कि जैसे ही मस्जिद परिसर में शिवलिंग मिला वहां हर हर महादेव के नारे लगने लगे। लोग खुशी से नाचने लगे। सोहनलाल ने यह भी कहा कि अब पश्चिमी दीवार के पास जो मलबा है। उसकी जांच की मांग उठाई जाएगी।

पढ़ें :- Asaram Bapu News: आसाराम बापू को लगा बड़ा झटका, शिष्या से दुष्कर्म मामले में दोषी करार

ज्ञानवापी में वजूखाने या तालाब में 12 फीट 8 इंच व्यास का शिवलिंग मिला

वहीं कुएं वाली बात पर सवाल पूछे जाने पर हिंदू पक्ष की तरफ से ही मोहन यादव ने कहा कि ज्ञानवापी में वजूखाने या तालाब में 12 फीट 8 इंच व्यास का शिवलिंग मिला है। जो अंदर काफी गहरा हो सकता है। कहा गया कि इस शिवलिंग का मुंह नंदी की तरफ है और वजूखाने का पूरा पानी निकालकर इसे देखा गया था।

आरपी सिंह को सर्वे टीम से हटाया

इससे पहले सर्वे की टीम जब ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर जा रही थी, तब टीम के सदस्य आर पी सिंह को रोक लिया गया था। उन्हें आज तीसरे दिन के सर्वे में शामिल नहीं होने दिया गया। आरपी सिंह पर सूचनाएं लीक करने का आरोप लगा है। सिंह पर सर्वे की बातों को बाहर बताने के आरोप लगे हैं। सूत्रों के मुताबिक, आज सर्वे टीम नंदी के सामने बने तालाब रूपी कुएं की तरफ गई। इससे पहले रविवार को हुए सर्वे में पश्चिमी दीवार, नमाज स्थल, वजू स्थल, के अलावा तहखाने में भी सर्वे किया गया था।

कल कोर्ट में रिपोर्ट पेश करेगी टीम

पढ़ें :- Lucknow News: श्रीरामचरित मानस की प्रतियां जलाने के मामले में 5 आरोपी हुए गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर कोर्ट ने 12 मई को बड़ा फैसला सुनाया था। कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए नियुक्त किए गए एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को हटाए जाने से इनकार कर दिया था। हालांकि, अदालत ने कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा के अलावा विशाल कुमार सिंह को भी कोर्ट कमिश्नर नियुक्त कर दिया था। इसके अलावा अजय सिंह को असिस्टेंट कमिश्नर बनाया गया था। कोर्ट ने 17 मई तक सर्वे की कार्रवाई पूरी करके रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...