1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Gyanvapi Survey : शिवलिंग मिला तो हर-हर महादेव के नारे गूंजे,मूर्तियां और कलश… मिलने का दावा?

Gyanvapi Survey : शिवलिंग मिला तो हर-हर महादेव के नारे गूंजे,मूर्तियां और कलश… मिलने का दावा?

यूपी के वाराणसी (Varanasi) जिले में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे कार्य सोमवार को तीसरे दिन पूरा हो गया। इसके बाद परिसर से बाहर निकलते ही हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने दावा किया सर्वे के दौरान कुंए के अंदर शिवलिंग मिला है। उन्होंने कहा कि अब वह शिवलिंग की प्रोटेक्शन लेने सिविल कोर्ट जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) मामले में याचिकाकर्ता सोहन लाल आर्य ने भी बाहर निकलकर दावा किया कि कोर्ट कमीशन का सर्वे पूरा हो गया है। हमें निर्णायक सबूत मिले हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

वाराणसी। यूपी के वाराणसी (Varanasi) जिले में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे कार्य सोमवार को तीसरे दिन पूरा हो गया। इसके बाद परिसर से बाहर निकलते ही हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने दावा किया सर्वे के दौरान कुंए के अंदर शिवलिंग मिला है। उन्होंने कहा कि अब वह शिवलिंग की प्रोटेक्शन लेने सिविल कोर्ट जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) मामले में याचिकाकर्ता सोहन लाल आर्य ने भी बाहर निकलकर दावा किया कि कोर्ट कमीशन का सर्वे पूरा हो गया है। हमें निर्णायक सबूत मिले हैं।

पढ़ें :- Money Laundering Case : सत्येंद्र जैन को कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

वजुखाने में 12 फीट 8 इंच का मिला शिवलिंग!

इस बीच हिंदू पक्ष के वकील मदन मोहन यादव ने दावा किया कि ज्ञानवापी के वजुखाने में 12 फीट 8 इंचा का शिवलिंग मिला है। उनका कहना है कि यह शिवलिंग नंदीजी के सामने है। उन्होंने बताया कि पूरा पानी निकालकर देखा गया, शिवलिंग 12 फीट 8 इंच का है। जो काफी अंदर गहराई तक है, शिवलिंग जब मिला तो लोग झूम उठे और हर-हर महादेव का नारे लगे।

सर्वे टीम में शामिल सदस्य सोहनलाल आर्य बोले- आज बाबा मिल गए

वादी महिला लक्ष्मी देवी के पति और सर्वे टीम में शामिल सदस्य सोहनलाल आर्य ने कहा कि आज बाबा मिल गए, इससे ज्यादा मैं कुछ नहीं बोलूंगा, जो इतिहासकारों ने लिखा था वह मिल गए, जिसकी नंदी प्रतीक्षा कर रही थीं वह बाबा मिल गए, जो सोचा गया था उससे ज्यादा परिणाम मिला है। इसके बाद हम पश्चिम दीवार में 75 फीट लंबा और 35 फीट ऊंचे मलबे की जांच करने की मांग करेंगे।

पढ़ें :- Moradabad : विधान परिषद के नेता प्रतिपक्ष लाल बिहारी यादव पर FIR दर्ज, शिवलिंग पर की थी अमर्यादित टिप्पणी

सर्प, कलश, घंटियां, स्वास्तिक, स्वान मिलने का दावा

हिंदू पक्ष दावे मजबूत होने की बात कर रहा है, तो मुस्लिम पक्ष कुछ न मिलने का दावा कर रहा है। सर्वे में शामिल वकील ने नाम न छापने की शर्त पर बताया था कि तीन कमरों में सर्प, कलश, घंटियां, स्वास्तिक, संस्कृत के श्लोक और स्वान की मूर्तियां मिली हैं, जो उनके लिए सबसे अहम सबूत हैं। इसके अलावा हिंदू मंदिरों के खंभे मिले हैं।

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि, ‘अंदर नंदी के पास बाबा मिल गए हैं, जिन खोजा तिन पाइयां। मतलब जिसकी तलाश की जा रही थी, उससे कहीं अधिक मिला है। इतिहासकारों ने जो लिखा था, वह सही था।’ इसी के साथ सोहन लाल आर्य ने बताया कि कि अब पश्चिमी दीवार के पास जो 15 फीट ऊंचा मलबा है। उसके सर्वे की मांग उठाएंगे।

जब तक कमीशन की रिपोर्ट पर कोर्ट का जवाब नहीं आ जाता तब तक कोई कार्रवाई नहीं होगी: कौशलराज शर्मा

वहीं ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा होने के बाद वाराणसी डीएम (Varanasi DM) कौशलराज शर्मा ने बताया कि, ‘ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे आज सवा 10 बजे तक पूरा हो गया है। 17 मई को अदालत में जब तक कमीशन की रिपोर्ट पर कोर्ट का जवाब नहीं आ जाता तब तक कोई कार्रवाई नहीं होगी। सभी पक्षकार बड़े संतुष्ट होकर गए हैं।

पढ़ें :- Gyanvapi Case : कथित शिवलिंग का 71 संत कल करेंगे अभिषेक, जानें क्या हैं पूजा का समय, गंगा के रास्ते निकलेंगे संत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...