2014 चुनावों में बीजेपी के लिए हैक की थी ईवीएम : अमेरिकी हैकर

americi hacker
2014 चुनावों में बीजेपी के लिए हैक की थी ईवीएम : अमेरिकी हैकर

नई दिल्ली। एक कथित अमेरिकी हैकर सैयद शुजा ने लंदन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दावा किया है कि भारत में ईवीएम हैक हो सकती हैं। उसने ये भी दावा किया कि बीते लोकसभा चुनाव में उसने बीजेपी के लिए ईवीएम को हैक किया। हैकिंग के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे ने उनकी टीम से संपर्क किया था। प्रेसवार्ता के दौरान उसने खुलासा किया कि बीजेपी के अलावा अन्य कई पार्टियां भी इसमे शामिल है, जिनमें मुख्य रूप से एसपी, बीएसपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस है।

Hacker In Says In London That Evms Hacked During 2014 Polls For Bjp :

सैयद सुजा के मुताबिक ‘‘दिल्ली में 2015 के विधानसभा चुनाव में हम ट्रांसमिशन को टैप करने में सफल रहे जिससे आप 70 में से 67 सीटों पर जीत गई, अन्यथा बीजेपी की जीत होती।’’ साथ ही कथित हैकर ने कहा कि इवीएम हैकिंग दिखाने के लिए आम आदमी पार्टी ने उससे संपर्क किया था। जिसके बाद आप नेता सौरभ भारद्वाज ने ​कहा कि हमारी पार्टी ने ये दिखाने के लिए कई लोगों से संपर्क किया था, लेकिन शुजा उनमें शामिल नहीं था।

इस कथित हैकर के मुताबिक ट्रांसमीटर के जरिये ईवीएम की हैकिंग हो सकती है। हैकर ने कहा कि उसकी टीम में चौदह लोग हैं। उसने मुताबिक उसपर कई हमले भी हो चुके है, इसी​लिए उसने अमेरिका में शरण ली है। फिलहाल हैकर के इन दावों पर सवाल उठ रहे है, क्योंकि इंडियन जर्नलिस्ट के जिस कार्यक्रम में उसने इसका खुलासा किया है वहां कांग्रेस नेता कपिल सिब्बत भी मौजूद थे।

वहीं ईवीएम हैकिंग के दावों को गलत करार देते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित है। ये मशीन तकनीकी विशेषज्ञों की निगरानी में ही तैयार होती है। फिलहाल चुनाव आयोग ने लंदन में आयोजित इस कार्यक्रम को प्रायोजित करार दिया है।

 

नई दिल्ली। एक कथित अमेरिकी हैकर सैयद शुजा ने लंदन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दावा किया है कि भारत में ईवीएम हैक हो सकती हैं। उसने ये भी दावा किया कि बीते लोकसभा चुनाव में उसने बीजेपी के लिए ईवीएम को हैक किया। हैकिंग के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे ने उनकी टीम से संपर्क किया था। प्रेसवार्ता के दौरान उसने खुलासा किया कि बीजेपी के अलावा अन्य कई पार्टियां भी इसमे शामिल है, जिनमें मुख्य रूप से एसपी, बीएसपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस है। सैयद सुजा के मुताबिक ‘‘दिल्ली में 2015 के विधानसभा चुनाव में हम ट्रांसमिशन को टैप करने में सफल रहे जिससे आप 70 में से 67 सीटों पर जीत गई, अन्यथा बीजेपी की जीत होती।’’ साथ ही कथित हैकर ने कहा कि इवीएम हैकिंग दिखाने के लिए आम आदमी पार्टी ने उससे संपर्क किया था। जिसके बाद आप नेता सौरभ भारद्वाज ने ​कहा कि हमारी पार्टी ने ये दिखाने के लिए कई लोगों से संपर्क किया था, लेकिन शुजा उनमें शामिल नहीं था। इस कथित हैकर के मुताबिक ट्रांसमीटर के जरिये ईवीएम की हैकिंग हो सकती है। हैकर ने कहा कि उसकी टीम में चौदह लोग हैं। उसने मुताबिक उसपर कई हमले भी हो चुके है, इसी​लिए उसने अमेरिका में शरण ली है। फिलहाल हैकर के इन दावों पर सवाल उठ रहे है, क्योंकि इंडियन जर्नलिस्ट के जिस कार्यक्रम में उसने इसका खुलासा किया है वहां कांग्रेस नेता कपिल सिब्बत भी मौजूद थे। वहीं ईवीएम हैकिंग के दावों को गलत करार देते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित है। ये मशीन तकनीकी विशेषज्ञों की निगरानी में ही तैयार होती है। फिलहाल चुनाव आयोग ने लंदन में आयोजित इस कार्यक्रम को प्रायोजित करार दिया है।