1. हिन्दी समाचार
  2. साइबर हमले की साजिश कर रहे हैं हैकर्स, निजी और वित्तीय जानकारी में कर सकते हैं सेंधमारी, अलर्ट जारी

साइबर हमले की साजिश कर रहे हैं हैकर्स, निजी और वित्तीय जानकारी में कर सकते हैं सेंधमारी, अलर्ट जारी

Hackers Plotting Cyber Attack Can Breach Personal And Financial Information Alert Issued

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना का कहर तेजी से फैल रहा है। भारत में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस बीच हैकर्स साइबर हमले की साजिश रह रहे हैं। कोरोना महामारी की आड़ में वह आपकी निजी और वित्तिय जानकारी में सेंधमारी की कोशिश कर रहे हैं। साइबर हमले की साजिश को देखते हुए इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉनस टीम (CERT-In) ने ट्वीट किया है।

पढ़ें :- एसएसपी को फोनकर दी गोरखनाथ मंदिर को उड़ाने की धमकी, कड़ी की गई मंदिर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था

ट्वीट में उन्होंने कहा है कि आज से ई—मेल के जरिए साइबर हमलावार धोखाधड़ी शुरू कर सकते हैं। बताया गया है कि यह संदेहास्पद मेल सरकार के नाम वाली ई-मेल आईडी ncov2019@gov.in से भेजा जा सकता है। भारत में साइबर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही CERT-In ने बताया है कि साइबर हमलावर कोरोना महामारी के बीच बड़ा साइबर अटैक करने की तैयारी में हैं।

उन्होंने कहा कि ये हमला आज से ही शुरू हो सकता है। ये हमले ई-मेल के जरिए सरकार की ओर से वित्तीय सहायता का काम देखने वाली सरकारी एजेंसियों, विभाग तथा कारोबारी संस्था बनकर किए जा सकते हैं। हमलावर ऐसे स्थानीय अधिकारी बनकर धोखे वाली मेल भेज सकते हैं जिन्हें सरकार द्वारा वित्तपोषित कोविड-19 समर्थित सेवाओं की जिम्मेदारी सौंपी गई है फिशिंग हमले की जानकारी देते हुए।

बताया गया है कि ये असली वेबसाइट की तरह लगती हैं और लोगों को अपनी ओर मेल और टेक्स्ट मैसेज खोलने के लिए आक​र्षित करती हैं। इन वेबसाइट की लिंक में वायरस होता है, जिसे क्लिक करते ही ​यूजर के सिस्टम में मालवेयर आ जाता है, या सिस्टम फ्रीज हो जाता है या फिर आपकी जरूरी जानकारी हैकर के पास पहुंच जाती है। बता जा रहा है कि इस लिंक को अगर आपने खोला तो हैकर आसानी से आपकी जानकारी चुरा सकते हैं।

सरकार की ओर से बताया गया है कि साइबर हमलावरों के पास 20 लाख से ज्यादा लोगों की निजी ईमेल आईडी होने की आशंका है। ठगों के ई-मेल ‘फ्री कोविड-19 टेस्टिंग फॉर ऑल रेजीडेंट्स ऑफ दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और अहमदाबाद’ की थीम के साथ इसे तैयार किया है। ऐसे में अब कोई भी मेल खोलते समय काफी सावधानी ​बरतने की जरूरत है।

पढ़ें :- बाबरी विध्वंस केस: कोर्ट के फैसले के बाद लालकृष्ण आडवाणी को बधाइयों का तांता, लगाए जय श्रीराम के नारे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...