1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों में बालों की देखभाल: इस मौसम में आप सबसे आम गलतियाँ कर सकते हैं

सर्दियों में बालों की देखभाल: इस मौसम में आप सबसे आम गलतियाँ कर सकते हैं

गर्मी की क्षति, शुष्क और परतदार खोपड़ी, रूसी आदि कुछ ऐसी सामान्य समस्याएं हैं जिनका लोगों को सामना करना पड़ता है। जबकि चमकदार, बाउंसी बालों के लिए आपको एक संपूर्ण स्वस्थ जीवन शैली की आवश्यकता होती है

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

कुछ दैनिक आदतें हैं जिन्हें आप एक भव्य अयाल के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए बदल सकते हैं। एक नजर डालें बालों की देखभाल, अन्य सौंदर्य प्रथाओं की तरह, पिछले कुछ वर्षों में केवल अधिक एयरटाइम प्राप्त हुआ है। लोग अब अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के बारे में अधिक जागरूक और सावधान हैं।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

आप उन सामान्य प्रथाओं से अवगत हो सकते हैं जो आपके बालों को नष्ट कर देती हैं, जैसे हीट स्टाइलिंग टूल्स का अत्यधिक उपयोग, बहुत अधिक रासायनिक उपयोग, आदि। लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि रोजमर्रा की साधारण चीजें हैं जो हम सभी करते हैं जो अधिक नुकसान पहुंचा रही हैं। हमारे बालों की तुलना में हमने महसूस किया।

गर्म पानी की बौछार

ठंड के मौसम में गर्म पानी की बौछार गर्म और सुकून देने वाली लगती है लेकिन कोशिश करें कि बाल धोने के दिनों में इसके लिए न पहुंचें। गर्म पानी बालों की नमी और प्राकृतिक तेलों को छीनने के लिए जाना जाता है, जिससे वे सुस्त और बेजान दिखते हैं। गर्म पानी आपके बालों से प्राकृतिक तेल छीन लेता है, जिससे वे बेहद शुष्क और बेजान हो जाते हैं।

जहां स्टाइलिंग टूल आपके बालों को खूबसूरत बनाते हैं, वहीं हीट बेस्ड टूल्स अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। अपने बालों को स्टाइल करने के लिए लगभग हर रोज गर्मी का उपयोग करने से नमी का नुकसान होता है, फ्रिज़ और टूटना होता है। इससे आपके बाल भंगुर हो जाते हैं और समय के साथ दोमुंहे होने का खतरा होता है ।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

अपने सिर की त्वचा को अनियंत्रित होने देना

यदि आपके पास एक समस्या रहित खोपड़ी है, तो आप ठीक हैं। लेकिन अगर आपके पास पहले से ही एक संवेदनशील खोपड़ी है, तो इसे अनियंत्रित न होने दें  इससे खोपड़ी में जलन, बालों का झड़ना और एक्जिमा, सोरायसिस आदि के मामले बिगड़ सकते हैं।

गीले बालों के साथ बाहर कदम रखना

कभी-कभी, बालों को सुखाने, उन्हें स्टाइल करने और फिर घर छोड़ने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। कोशिश करें और इन उदाहरणों से बचें क्योंकि ठंडी हवा आपके बालों में नमी को स्थिर बना देती है, जिससे किस्में अलग हो जाती हैं, जिससे टूटने, विभाजन समाप्त होने और फ्रिज़ में वृद्धि होती है।

पढ़ें :- जाने मेथी की पराठा बनाने का आसान तरीका
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...