बारिश के मौसम में झड़ते बालों से हैं परेशान तो करें ये उपाय

सर्दियों में बालों के डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय
सर्दियों में बालों के डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

लखनऊ। बदलते मौसम में बालों का झड़ना एक आम समस्या है लेकिन अगर बाल इतने गिर रहे है कि आपके सिर पर चांद नजर आने लगा है तो बात चिंता की है। भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल लोग अपने खाने-पीने पर भी सही से ध्यान नहीं रख पा रहे हैं जिसका बुरा असर आपके बालों पर देखने को मिलता है। अगर आप भी बालों की इस समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप भी पा सकते हैं घने लंबे और लहराते बाल…..

Hair Care Tips 2 :

तेल मालिश

हफ्ते में कम से कम तीन दिन सिर में तेल की मालिश करें। नारियल तेल, ऑलिव ऑयल व बादाम के तेल को मिलाकर इसकी मालिश करना बालों के लिए फायदेमंद होता हैं।

नारियल

नारियल को पीसकर इसका रस निकालें और रोज इससे सिर के स्कैल्प की मालिश करें। इससे बाल झड़ने कम होंगे और गंजेपन से बचाव हो सकेगा।

मेंहदी के पत्ते

मेंहदी के पत्तों को सरसों के तेल में उबाल लें और इसे ठंडा कर लें। इससे सिर की मालिश करने से भी बालों और स्कैल्प की मसाज करें।

आंवला

आंवला में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। आंवले का पेस्ट बनाकर इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे नियमित रूप से स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें।

मेथी

मेथी से बालों को बढ़ाने वाले हार्मोन बढ़ते हैं इसलिए इसका सेवन बालों के लिए फायदेमंद है। इसका पेस्ट बनाकर रात भर छोड़ दें और सुबह एक घंटे तक स्कैल्प पर लगाने के बाद शैंपू करें।

लखनऊ। बदलते मौसम में बालों का झड़ना एक आम समस्या है लेकिन अगर बाल इतने गिर रहे है कि आपके सिर पर चांद नजर आने लगा है तो बात चिंता की है। भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल लोग अपने खाने-पीने पर भी सही से ध्यान नहीं रख पा रहे हैं जिसका बुरा असर आपके बालों पर देखने को मिलता है। अगर आप भी बालों की इस समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप भी पा सकते हैं घने लंबे और लहराते बाल..... तेल मालिश हफ्ते में कम से कम तीन दिन सिर में तेल की मालिश करें। नारियल तेल, ऑलिव ऑयल व बादाम के तेल को मिलाकर इसकी मालिश करना बालों के लिए फायदेमंद होता हैं। नारियल नारियल को पीसकर इसका रस निकालें और रोज इससे सिर के स्कैल्प की मालिश करें। इससे बाल झड़ने कम होंगे और गंजेपन से बचाव हो सकेगा। मेंहदी के पत्ते मेंहदी के पत्तों को सरसों के तेल में उबाल लें और इसे ठंडा कर लें। इससे सिर की मालिश करने से भी बालों और स्कैल्प की मसाज करें। आंवला आंवला में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। आंवले का पेस्ट बनाकर इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे नियमित रूप से स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें। मेथी मेथी से बालों को बढ़ाने वाले हार्मोन बढ़ते हैं इसलिए इसका सेवन बालों के लिए फायदेमंद है। इसका पेस्ट बनाकर रात भर छोड़ दें और सुबह एक घंटे तक स्कैल्प पर लगाने के बाद शैंपू करें।