1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Hair Care Tips : स्वस्थ बालों के लिए ये प्राकृतिक तेल है अचूक, बढ़ाते हैं बालों की कोमलता और चमक

Hair Care Tips : स्वस्थ बालों के लिए ये प्राकृतिक तेल है अचूक, बढ़ाते हैं बालों की कोमलता और चमक

काले घने चमकदार बाल सुंदरता की निशानी है। काले बालों से व्यक्तित्व का आकर्षण बढ़ जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Hair Care Tips : काले घने चमकदार बाल सुंदरता की निशानी है। काले बालों से व्यक्तित्व का आकर्षण बढ़ जाता है। आधुनिक जीवन शैली में प्रदूषण और मिलावटी खाद्य पदार्थों की वजह से सेहत को कितनी खुराक चाहिए वो नहीं मिल पा रही है। इसी तरह हेयर केयर के नाम पर बाजार में बहुत से तेल मिल रहे है जो बालों की संपूर्ण सुरक्षा का दावा करते है। फिर भी बालों की समस्या को लेकर लोग परेशान रहते है। बालों की देखभाल के लिए पारंपरिक तौर तरीकों में बहुत से उपाय बताए गए है।

पढ़ें :- जाने मेथी की पराठा बनाने का आसान तरीका

इन तेलों में रासायनिक गुण भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये तेल सुगंधित क्षमताओं के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं। इन तेलों के साइड इफेक्ट नहीं होते है। बालों में मजबूती और चमक लाने के लिए ये तेल कारगर है। आइये जानते है बालों की देखभाल के लिए उन प्राकृतिक तेल के बारे में जो बालों में कोमलता और चमक को बढ़ाते हैं ।

लैवेंडर का तेल
लैवेंडर का तेल बालों के विकास को तेज करता है। लैवेंडर के तेल में ऐसे गुण होते हैं जो कि बालों की कोशिकाओं का विकास करते है। और तनाव को कम कर सकते हैं।

नारियल का तेल
नारियल का तेल लॉरिक एसिड से भरपूर होता है, जो आपके बालों को नरिश और मॉइस्चराज़्ड करता है। बालों से प्रोटीन के नुक़सान को रोकने के लिए यह बहुत अच्छा विकल्प है।

भृंगराज तेल
भृंगराज तेल को भृंगराज पौधे से तैयार किया जाता है। इसका आयुर्वेद में एक महत्वपूर्ण स्थान है। यह बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाने के साथ, उनका शक्तिशाली उपचार भी है। इसमें आयरन और विटामिन होते हैं।

पढ़ें :- चेहरे से झुर्रियां हटाने के लिए लगाए दही, देखें पूरी प्रोसेस

सरसों का तेल
बालों में सरसों का तेल लगाने से सिर में डैंड्रफ की समस्या से भी राहत मिलती है। सरसों का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर है, जो आपके बालों को घना और हेल्दी लुक देता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...