इन 10 नुस्खों को अपना कर सुधारे बालों की सेहत

डेस्क। ख़राब जीवन शैली, खान-पान और प्रदूषण का असर हमारे और आपके स्वास्थ्य पर दिखाई देने लगता है। बेहद छोटी उम्र में ही बालों का झड़ना और सफेद होना आम हो गया है। बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या से करीब 80 फीसदी लोग परेशान रहते हैं। रोज नए नुस्खे अपनाने के साथ पार्लर में समय और पैसे बर्बाद करने बाद भी लोगों को कोई फायदा नहीं मिलता। ऐसी समस्याओं की आड़ में ही हजारों प्रोडक्ट्स बाजार में भ्रामक प्रचार कर आम लोगों की जेब काटने का जरिया भी बने हुए हैं। लेकिन कुछ घरेलू उपाय ऐसे भी हैं जिन्हें अपना कर आप एक हद तक अपने बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है या उन समस्याओं पर रोक लगा सकते हैं जिनसे निजात पाने के लिए आप हर साल हजारों रुपए खर्च कर देते हैं। हम आपको 10 ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे है जिसके इस्तेमाल से आप अपने बालों की सेहत को सुधार सकते हैं।




1.प्याज का रस-प्याज हमारे रक्त-चाप संचार को बढ़ाता है और इसमें सल्फर भी अच्छी मात्रा में होता है। जो बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल्स होते हैं जो बालों को टूटने की वजह बनने वाले फंगल इन्फेक्शन से हमारी रक्षा करते हैं।




2.मेथी के बीज में काफी शक्तिशाली हॉर्मोन के गुण होते हैं। इनमें निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन के गुण होते हैं जो बालों को शक्ति देते हैं मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसका एक महीन पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को तीस मिनट तक बालों में लागने से काफी आरम मिलेगा और इसे एक अपनी सुविधानुसार साप्ताहिक रूप से प्रयोग कर आप कुछ ही महीनों में परिणाम देख सकते हैं।

3.नारियल के दूध में प्रोटीन होता है। इससे बाल बढ़ते हैं और बालों का झड़ना रुकता है। तेज़ परिणामों के लिए नारियल के दूध को बालों में लगाएं नारियल को पीस कर उसका दूध निकाल और इसे बालों की जड़ों पर हल्के हाथ से मालिश करने से बाल टूटने और झड़ने की समस्या से निजात पाया जा सकता है।




4.बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको इन्हे सीधे पड़ने वाली धूप से बचाना चाहिए। ज्यादा धूप में रहने से बालों समस्या होती है। यदि आप तेज धूप में निकलते है तो छाता लेकर निकले या फिर किसी कपड़े से अपने बालों को ढ़ंक कर निकले। बालों को धोते समय भी इस बात का ध्यान रखे कि पानी ज्यादा गरम न हो। कोशिश करें कि सामान्य पानी से ही बालों को धोया जाए।

5.दही एक बहुत ही अचूक घरेलू नुस्‍खा है दही से बालों को पोषण मिलता है। बालों को धोने से कम से कम आधा घंटा पहले बालों में दही लगाइये और जब यह पूरी तरह सूख जाएं तो उसे पानी से धो लीजिए। दही में नींबू का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है नींबू के रस को दही में मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए। नहाने से पहले इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए, 30 मिनट बाद बालों को धुल लीजिए। बालों का गिरना कम हो जाएगा, साथ ही रूसी की समस्या भी एक हद तक दूर हो जाएगी।

6.100 ग्राम मुल्तानी मिट्टी में 10 ग्राम सफेद चंदन पाउडर मिलाकर बालों पर लगाने से बालों का गिरना रुक जाएगा।




7.सल्फर का दूसरा अच्छा स्रोत अंडा होता है। जिसमें प्रोटीन और मिनरल के साथ आयोडिन, फॉस्फोरस, आयरन और जिन्क होता है जो बालों के विकास के बहुत जरूरी होता है। ऑलिव ऑयल के साथ मिलाने पर यह और भी प्रभावकारी हो जाता है। इस नुस्खे को आप सप्ताह में एक दिन अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर प्रयोग में ला सकते है।

8.ताजा धनिये का रस या गाजर का रस बालों की जड़ों में लगाने से रोगी व्यक्ति के बाल झड़ने बंद हो जाते हैं।

9.नट्स में सेलेनियम पाया जाता है, जो स्वस्थ बाल और स्‍कैल्‍प के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा नट्स में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और जिंक भी पाया जाता है, जो बालों का झड़ना कम करता है और इसके विकास में मदद करता है। इसलिए अपने आहार में अखरोट, बादाम और काजू को शामिल करें।




10.भरपूर मात्र में पानी पिए,दिन की शुरुवात 2-3 ग्लास पानी के साथ करे और एक दिन में कम से कम चार लीटर पानी जरुर पीये,पानी शरीर को फिल्टर कर विशाख्त प्रदार्थ निकाल देता है जिससें बालों की ग्रोथ तेज़ी से बढती है।