1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बाल झड़ने की समस्या कर रही है परेशान, डाइट मे शामिल करें ये 4 सुपर फूड्स…

बाल झड़ने की समस्या कर रही है परेशान, डाइट मे शामिल करें ये 4 सुपर फूड्स…

Hair Loss Problem Is Troubling Include These 4 Super Foods In Diet

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: क्या आप अपने बालों के बहुत ज्यादा झड़ने से परेशान हैं ? आजकल के तनावपूर्ण जीवन में बाल झड़ना एक आम समस्या बन गई है। तनाव हमारे बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण है। इसके अलावा धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है।

पढ़ें :- पेट ही नहीं Skin के लिए भी बेहद लाभदायक है Beer, कील मुहांसे की प्रॉबलम से भी मिलेगा छुटकारा

हम सभी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत कुछ करते हैं, लेकिन फिर भी ये समस्या खत्म नहीं होती। समय के साथ-साथ ये समस्या और बढ़ती ही जाती है. इसलिए, हमें इसे प्राकृतिक रूप से रोकना चाहिए। इसके लिए हमे अपने भोजन में कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थों क शामिल करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए बहुत प्रभावशाली हैं।

सूरजमुखी के बीज 

सूरजमुखी के बीज विटामिन बी 5 से भरपूर होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने वाली स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को विनियमित करने में मदद करता है। विटामिन बी 5 एक पैंटोथेनिक एसिड है, जो बालों के झड़ने से जुड़ा एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

चुकंदर

पढ़ें :- बालों में हो डैंड्रफ की समस्या या डेड स्किन को हो हटाना, नमक ऐसे करेगा हर प्रॉबलम का इलाज

यह नाइट्रेट से भरा होता है, जो हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है. यह हमारे बालों के रोम को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान कर सकता है।

पालक 

पालक आयरन और सीबम से भरपूर होता है, जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। इसमें ओमेगा -3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम भी होते हैं, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ रखते हैं।

दलिया 

ओट्स बीटा-ग्लूकेन से भरपूर होता है, जो घुलनशील फाइबर का एक प्रकार है. डॉक्टरों के अनुसार, बालों का झड़ना इंसुलिन संवेदनशीलता से भी जुड़ा हुआ है और जई की फाइबर सामग्री हमारे शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करती है।

पढ़ें :- डाइबिटीज हो या अस्थमा या सांस से जुड़ी कोई और समस्या, आम के पत्ते दिलातें हैं छुटकारा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...