1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. हज यात्रा 2022: गाइड लाइन जारी,जानें क्या है नियम और आवेदन की अंतिम तारीख

हज यात्रा 2022: गाइड लाइन जारी,जानें क्या है नियम और आवेदन की अंतिम तारीख

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज हाउस में हज 2022 की घोषणा करते हुए कहा कि सम्पूर्ण हज प्रक्रिया 100 प्रतिशत डिजिटल/ऑनलाइन होगी।

By अनूप कुमार 
Updated Date

हज यात्रा 2022: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज हाउस में हज 2022 की घोषणा करते हुए कहा कि सम्पूर्ण हज प्रक्रिया 100 प्रतिशत डिजिटल/ऑनलाइन होगी। उन्होंने कहा कि इस बार भारतीय हज यात्री भी ‘वोकल फॉर लोकल’ को प्रोत्साहित करेंगें एवं स्वदेशी सामान के साथ हज यात्री आवश्यक हज यात्रा पर जाएंगें।

पढ़ें :- MSP का मुद्दा: केंद्र सरकार बातचीत के लिए हुई तैयार, मांगे 5 किसान नेताओं के नाम

हज यात्रा 2022 के लिए 1 नवंबर 2021 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हज यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल रखी गई है। सरकार की तरफ से यात्रा के लिए एक मोबाइल ऐप (Haj pilgrimage 2022 Mobile App) तैयार किया गया है और यात्रा करने वाले लोगों को इसी ऐप के माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र जमा किए जाने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 रखी गई है।

हज यात्रा 2022 के लिए नियमों में भी इस बार बदलाव किए गए हैं। हज की यात्रा पर जाने वाले यात्री इस बार अपने साथ स्वदेशी सामान भी ले जा सकते हैं। इससे पहले हज जाने वाले लोगों को चादर तकिया, तौलिया, छतरी और दूसरे जरूरी सामान को सऊदी अरब में ही खरीदना पड़ता था लेकिन इस बार यात्रियों को छूट दी गई है कि वह भारत में ही ये सब सामान खरीद कर साथ ले जा सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...