1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Haj Yatra : हज यात्रा में VIP कोटा खत्म, भारत के यात्रियों का कोटा बढ़ा

Haj Yatra : हज यात्रा में VIP कोटा खत्म, भारत के यात्रियों का कोटा बढ़ा

केंद्र सरकार ने हज यात्रा पर  बड़ा फैसला लेते हुए आम हज यात्रियों  के लिए पवित्र यात्रा को आसान बना दिया है। सरकार ने  हज में वीआईपी कोटे को खत्म कर दिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Haj Yatra : केंद्र सरकार ने हज यात्रा पर  बड़ा फैसला लेते हुए आम हज यात्रियों   के लिए पवित्र यात्रा को आसान बना दिया है। सरकार ने  हज में वीआईपी कोटे को खत्म कर दिया है। किसी के लिए कोई खास व्यवस्था या रिजर्वेशन नहीं रहेगा।  पूरी दुनिया में फैली कोविड महामारी के  दौरान हज यात्रा रोकी गई थी। बीते दो सालों से कोरोना के चलते हज यात्रा में जाने वाले यात्रियों में काफी कमी आई थी। मा​हामारी को देखते हुए इस धार्मिक यात्रा पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए गए थे।

पढ़ें :- बीजेपी सरकार से हट जाए, तीन महीने में जातीय जनगणना करके दिखाएं समाजवादी लोग : अखिलेश यादव

महामारी को देखते हुए सऊदी अरब ने भी पूरी दुनियाभर के देशों के लिए यात्रियों का कोटा कम कर दिया था। हालांकि इस साल यानी 2023 में बिना किसी प्रतिबंध के यात्रा की जा सकती है। जिससे हज यात्रियों की संख्या में बड़ा इजाफा हो सकता है। इस साल यात्रा में 70 साल से अधिक के आजमीन भी हज पर जा सकेंगे।

इसी बीच भारत से हज यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए सऊदी अरब से एक खुशखबरी भी सामने आई है। सऊदी अरब ने भारत के यात्रियों का कोटा 1.75 लाख से बढ़ाकर अब दो लाख कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...