1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Hanuman Jayanti 2022 : हनुमान जयंती के दिन बन रहा ये शुभ संयोग, इन उपायों से बदल जाएगी किस्मत

Hanuman Jayanti 2022 : हनुमान जयंती के दिन बन रहा ये शुभ संयोग, इन उपायों से बदल जाएगी किस्मत

हिन्दू कैलेंडर के आधार पर चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि मारूति नंदन पवनसुत हनुमान का जन्म हुआ था।हनुमान जी की सेवा पूजा उनके भक्त बहुत उत्सापूर्व करते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Hanuman Jayanti 2022 : हिन्दू कैलेंडर के आधार पर चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि मारूति नंदन पवनसुत हनुमान का जन्म हुआ था।हनुमान जी की सेवा पूजा उनके भक्त बहुत उत्सापूर्व करते है। इस साल 16 अप्रैल को हनुमान जयंती का पावन पर्व मनाया जाएगा। बजरंग बली  की पूजा अर्चना करने से सभी विघ्न बाधाओं का अंत होता है और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।त्रेतायुग में प्रभु श्रीराम की सहायता के लिए भगवान शिव का रूद्र अवतार हनुमान जी के रूप में हुआ। हनुमान जी के पिता का नाम केसरी और माता का नाम अंजना है। हनुमान जयंती के दिन रवि हर्षना योग बन रहा है। सप्ताह के दिन शनिवार और मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से जीवन से संकट और कष्ट दूर हो जाते हैं।

पढ़ें :- Sawan 2022 : भगवान शिव सावन मास में इन 5 राशियों पर रहेंगे मेहरबान , बदलेगा भाग्य

हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त
पंचांग के मुताबिक इस साल चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि यानी 16 अप्रैल, शनिवार को सुबह 2:25 पर शुरू होगी और पूर्णिमा तिथि का समापन  उसी दिन देर रात यानी 17 अप्रैल को रात 12:24 पर होगा। इस साल हनुमान जयंती 16 अप्रैल 2022 को देशभर में मनाई जाएगी

मान्यताओं के अनुसार, बजरंगबली को भोग लगाकर प्रसन्न कर सकते हैं। उनके आशीर्वाद से आपको सुख, सफलता और तरक्की मिलेगी।

हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए। इससे बजरंगबली बहुत प्रसन्न होंगे। हनुमान जयंती पर तुलसी बीज का भोग लगाना चाहिए। आपकी मनोकामना पूर्ण होगीं।

 

पढ़ें :- Astro Tips For Money : इन उपायों से परिवार में आएगी खुशहाली, कस्तूरी को चमकीले पीले कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रखें

.

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...