1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Sindoor Chola Hanuman Ji: मंगलवार को सिंदूर का चोला चढ़ाने से हनुमान जी प्रसन्न होते है,जानें क्या है कारण

Sindoor Chola Hanuman Ji: मंगलवार को सिंदूर का चोला चढ़ाने से हनुमान जी प्रसन्न होते है,जानें क्या है कारण

सप्ताह में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। मंगलवार को हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए लोग उनकी पूजा अर्चना करते हैं और व्रत रखते हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Sindoor Chola Hanuman Ji : सप्ताह में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। मंगलवार को हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए लोग उनकी पूजा अर्चना करते हैं और व्रत रखते हैं। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि  भगवान श्री राम जी के विशेष कृपा प्राप्त हनुमान जी अपने भक्तों पर शीघ्र ही कृपा करते हैं। भक्तों का कष्ट हरते हैं। हनुमान जी भक्तों का मानना है कि बजरंगबली अपने भक्तों की सभी बाधाओं को हरते है। हनुमान जी की पूजा में भक्त गण उनके प्रिय वस्तुओं को उन पर अर्पण करते है।

पढ़ें :- पंचांग: मंगलवार, 18 जनवरी, 2022

सिंदूर, चमेली का तेल और चोला इत्यादि भक्त गण हनुमान जी पर चढ़ाते हैं। इन चीजों को मंगलवार को चढ़ाने से हनुमान जी प्रसन्न होकर भक्तों के संकट दूर करते हैं और सभी मनोरथ को पूर्ण करते हैं।

हनुमान जी को चोला चढ़ाना मंगलवार के दिन ज्यादा शुभ माना गया है। मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाने से हनुमान जी अपने भक्तों को धन-संपत्ति संबंधित समस्याओं का निवारण करते हैं।हनुमान जी को चोला चढ़ाने से पहले स्नान करके गंगा जल से हनुमान जी की प्रतिमा को शुद्ध किया जाता है।इसके बाद सभी पूजा सामग्री अर्पण करें। फिर मंत्र का उच्चारण करते हुए चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर प्रतिमा पर लेप लगाएं।हनुमान जी के सामने एक दीपक जलाकर चोला चढ़ाते समय रख दें।

चमेली का तेल दीपक में इस्तेमाल करें। गुलाब के फूल की माला हनुमान जी को चोला चढ़ाने के बाद पहनाए साथ ही हनुमान जी मूर्ति के दोनों कंधों पर केवड़े का इत्र भी छिड़कें।

पढ़ें :- पंचांग: मंगलवार, 4 जनवरी 2022
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...