1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Happy New Year 2023: यहां सबसे पहले नया साल मनाया जाता है, जश्न की इन देशों में अजीब प्रथाएं चली आ रही

Happy New Year 2023: यहां सबसे पहले नया साल मनाया जाता है, जश्न की इन देशों में अजीब प्रथाएं चली आ रही

नए साल का जश्न शुरू हो गया है। भारत में घड़ी की तीनों सुई जब आज 31 दिसंबर की रात 12 पर जाते ही हम नए साल में प्रवेश कर जाएंगे।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Happy New Year 2023 : नए साल का जश्न शुरू हो गया है। भारत में घड़ी की तीनों सुई जब आज 31 दिसंबर की रात 12 पर जाते ही हम नए साल में प्रवेश कर जाएंगे। लेकिन विश्व में कुछ स्थानों पर नये साल का जश्न शुरू हो गया है। सबसे पहले Oceania में नया साल मनाया जाता है। टोंगा, समोआ और किरिबाटी देशों में सबसे पहले न्यू ईयर मनाया जाता है। टोंगा में सबसे पहले दिन की शुरुआत होती है। भारतीय समय के अनुसार 31 दिसंबर की शाम 3:30 बजे समोआ और क्रिसमस आइलैंड/किरीबैती में नया साल शुरू हो गया है।

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

एशिया में नये साल के आगमन का समय अलग अलग देशों में भिन्न है। जापान, दक्षिण कोरिया सबसे पहले नए साल का जश्न मनाते हैं। जापान और दक्षिण कोरिया भारतीय समय के अनुसार 31 दिसंबर की रात 8:30 बजे नये  साल की बधाइयां एक दूसरे को देने लगेंगे।

भारतीय समय के अनुसार यूएस माइनर आउटलाइंग आइलैंड में सबसे अंत में 1 जनवरी शाम 5:35 पर नए साल का आगाज होता है। भारत में सबसे पहले सुबह अरुणाचल प्रदेश में होती है। अरुणाचल में डोंग वैली में सबसे पहले सूर्य की किरणें आती हैं।

 न्यू ईयर की अलग अलग प्रथाएं
डेनमार्क में लोग नए साल के समारोह की शुरुआत प्लेट तोड़कर करते हैं। विन्सेनेस में लोग ऊंचाई से तरबूज को फेंक कर नया साल सेलिब्रेट करते है। स्पेन में अंगूर खाकर न्यू ईयर मनाया जाता है। रोमानिया में नए साल पर लोग सालों से भालू की ड्रेस पहनते आ रहे हैं। नए साल पर जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में घंटी बजाने की प्रथा सदियों से चली आ रही है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के कुछ हिस्सों में लोग नए साल पर पुरानी चीजें घर से बाहर फेंकते हैं।

पढ़ें :- Hindenburg Research Report से शेयर बाजार में मचा तहलका, अडानी ग्रुप में जानें कितना लगा है सरकारी पैसा, सकते में LIC और बड़े बैंक
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...