1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बियर पीने वालों के लिए हैप्पी न्यूज़, दूध से ज्यादा फायदेमंद होती है BEER… जाने कैसे ?

बियर पीने वालों के लिए हैप्पी न्यूज़, दूध से ज्यादा फायदेमंद होती है BEER… जाने कैसे ?

शोधों से इस बात का खुलासा हुआ है कि बियर का सेवन अगर एक सही मात्रा में किया जाय तो इसके कई फायदे हो सकते है। आप जानते ही होंगे कि बियर में एल्कोहल होता है, लेकिन व्हिस्की से कम मात्रा में होता है। कुछ रिसर्च में पहले भी बताया जा चूका है कि बियर का सेहत पर पॉजिटिव असर पड़ता है, लेकिन एक निश्चित मात्रा में लिया जाये तब ही इसका फायदा हो सकता है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: बचपन से ही हमे बताया जाता है दूध हमारी हड्डियां मजबूत (strong bones) करता है। यहां तक दूध पीने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। दूध में वो सभी मिनरल्स और सप्लीमेंट (Minerals and Supplements) होते है, जो एक व्यक्ति को अच्छी सेहत के लिए चाहिए होते है। वहीं बियर (BEER) जैसे पेय पदार्थ को सेहत के लिए हानिकारक करार दिया जाता रहा है। लेकिन हम आप से कहे कि दूध से ज्यादा फायदेमंद होता है बियर का सेवन (drinking beer) करना, तो जरुर आप कहेंगे की हम पागल है। लेकिन यही बात रिसर्च में साबित कर चुके डॉक्टर कहे तो जरुर आप सोचने पर मजबूर हो जओगे।

पढ़ें :- बड़े बड़े बेवडे भी घबराते है ये बीयर पीने से !, जानिए वजह
Jai Ho India App Panchang

अभी हाल ही में हुए कुछ शोधों से इस बात का खुलासा हुआ है कि बियर का सेवन अगर एक सही मात्रा में किया जाय तो इसके कई फायदे हो सकते है। आप जानते ही होंगे कि बियर में एल्कोहल होता है, लेकिन व्हिस्की से कम मात्रा में होता है। कुछ रिसर्च में पहले भी बताया जा चूका है कि बियर का सेहत पर पॉजिटिव असर पड़ता है, लेकिन एक निश्चित मात्रा में लिया जाये तब ही इसका फायदा हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको बियर के ऐसे ही कुछ हैरान कर देने वाले फायदे बताते है…

बियर रखती है दिल का खयाल

बियर का सेवन रखता है आपके दिल का खयाल, अगर बियर को संतुलित मात्रा में पिया जाय तो ह्रदय रोगों का खतरा 31 प्रतिशत तक कम रहता है, उनकी अपेक्षा जो बियर नहीं पीते है। दरअसल इटली में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि बियर पीने वालो को हार्ट अटैक की संभावना कम रहती है।

कैंसर से बचाता है 

बियर का सेवन आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकता है, दरअसल बियर में हेटेरोसाइक्लिक अमीन्स (एचसीए) होता है जो हानिकारक कार्सिनोजेन को हमारे शरीर से दूर करने में मदद करता है। कार्सिनोजेन कैंसर पैदा करने वाला हानिकारक तत्व होता है।

कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रखता है 

अगर बियर का सेवन सही मात्रा में सेवन किया जाये तो ब्लड में मौजूद कोलेस्ट्रोल की मात्रा नियंत्रित रहती है।

किडनी को बनाता है हेल्दी 

फ़िनलैंड में हुए एक रिसर्च में इस बात का पता लगा कि संतुलित मात्रा में बियर का सेवन किडनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, इससे किडनी में स्टोन की होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

एक दूसरे शोध में इस बात का पता चला की कभी-कभी बियर पीना हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, बियर में सिलिकॉन की मात्रा होती है जिससे हड्डियाँ मजबूत होती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...