1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. हरिद्वार महाकुंभ: सोमवती अमावस्या पर आज शाही स्नान, श्रद्धालुओं ने लगाई मां गंगा में आस्‍था की डुबकी

हरिद्वार महाकुंभ: सोमवती अमावस्या पर आज शाही स्नान, श्रद्धालुओं ने लगाई मां गंगा में आस्‍था की डुबकी

धर्म और आस्था की पावन नगरी हरिद्वार में लगे महाकुंभ में आज श्रद्धालुओं ने आस्‍था की डुबकी लगाई। सोमवती अमावस्या के मौके पर आज दूसरा शाही स्नान हो रहा है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

हरिद्वार: धर्म और आस्था की पावन नगरी हरिद्वार में लगे महाकुंभ में आज श्रद्धालुओं ने आस्‍था की डुबकी लगाई। सोमवती अमावस्या के मौके पर आज दूसरा शाही स्नान हो रहा है। इस मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। कोरोना वायरस के खतरे को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने मेले में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए कोरोना वायरस की नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य किया हुआ है। इसके अलावा मेले में कोरोना वायरस गाइडलाइन का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। 13 अखाड़े क्रमवार हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान करेंगे। हरकी पैड़ी पर  सुबह की गंगा आरती हुई।

पढ़ें :- Guru Purnima 2022 Date : गुरु पूर्णिमा के दिन भक्त गण अपने गुरू की पूजा करते है, धूमधाम से मनाते है उत्सव

आज सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड सहित अन्य गंगा घाटों पर स्नान करने लगी। श्रद्धालुओं ने गंगा पूजन के साथ ही गंगा में डुबकी लगाई और पुण्य लाभ कमाया। कुंभ मेले में सबसे बड़े आकर्षण का केंद्र शाही स्नान होते हैं। इसमें देश के विभिन्न राज्यों के साथ ही दुनिया के लोग इस शाही स्नान में पुण्य की डुबकी लगाने पहुंचते है, शाही स्नान के दिन अखाड़े विशेष केंद्र में रहते हैं।

बता दें सोमवार को महाकुंभ के दूसरे शाही स्नान पर सभी 13 अखाड़े मां गंगा में स्नान करेंगे। इनमें सात सन्यासी अखाड़े, तीन बैरागी व तीन वैष्णव अखाड़े स्नान करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...