हरिवंश राय बच्चन के जन्मदिन पर एक नज़र उनकी कविताओं पर……

हरिवंश राय बच्चन के जन्मदिन पर एक नज़र उनकी कविताओं पर......
हरिवंश राय बच्चन के जन्मदिन पर एक नज़र उनकी कविताओं पर......

मुंबई। हिन्दी साहित्य में नाम कमाने वाले और अपनी कविताओं से लोगों की वाहवाही लूटने वाले हरिवंश राय बच्चन का जन्म 27 नवंबर 1907 को इलाहाबाद में हुआ था यानि आज उनका जन्मदिन है। इस खासमौके पर हम आपको उनकी कुछ कविताओं से रूबरू करवाएंगे जिसे पढ़ कर आपके जीवन में एक सकारात्मक बदलाव आ जाएगा। उन्होंने ताउम्र अपनी कलम से दुनिया को रौशन किया है।

Harivansh Rai Bachchan Birthday :

हरिवंश राय बच्चन हिंदी के प्रमुख कवियों में से एक हैं। उन्हें सबसे अधिक लोकप्रियता उनकी कविता ‘मधुशाला’ से मिली और मधुशाला उनकी सबसे प्रसिद्ध कृतियों में से भी एक है। उच्च शिक्षा के लिए वे इलाहाबाद और फिर कैम्ब्रिज गए, जहाँ से उन्होंने अंग्रेजी साहित्य के विख्यात कवियों की कविताओं पर शोध किया। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के दौरान वो कई राजकीय पदों पर भी कार्यरत रहे। ‘प्रताप नारायण श्रीवास्तव’ और ‘सरस्वती देवी’ के हिन्दू कायस्थ परिवार में जन्मे, हिन्दी के इस सपूत का नाम हरिवंश राय बच्चन था।

एक नज़र उनकी लेखनी पर…

मुंबई। हिन्दी साहित्य में नाम कमाने वाले और अपनी कविताओं से लोगों की वाहवाही लूटने वाले हरिवंश राय बच्चन का जन्म 27 नवंबर 1907 को इलाहाबाद में हुआ था यानि आज उनका जन्मदिन है। इस खासमौके पर हम आपको उनकी कुछ कविताओं से रूबरू करवाएंगे जिसे पढ़ कर आपके जीवन में एक सकारात्मक बदलाव आ जाएगा। उन्होंने ताउम्र अपनी कलम से दुनिया को रौशन किया है। हरिवंश राय बच्चन हिंदी के प्रमुख कवियों में से एक हैं। उन्हें सबसे अधिक लोकप्रियता उनकी कविता 'मधुशाला' से मिली और मधुशाला उनकी सबसे प्रसिद्ध कृतियों में से भी एक है। उच्च शिक्षा के लिए वे इलाहाबाद और फिर कैम्ब्रिज गए, जहाँ से उन्होंने अंग्रेजी साहित्य के विख्यात कवियों की कविताओं पर शोध किया। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के दौरान वो कई राजकीय पदों पर भी कार्यरत रहे। 'प्रताप नारायण श्रीवास्तव' और 'सरस्वती देवी' के हिन्दू कायस्थ परिवार में जन्मे, हिन्दी के इस सपूत का नाम हरिवंश राय बच्चन था। एक नज़र उनकी लेखनी पर...