1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. हरियाली तीज 2021: तिथि, पूजा का समय, महत्व

हरियाली तीज 2021: तिथि, पूजा का समय, महत्व

हरियाली तीज 2021 तिथि, भारत में पूजा का समय: इस वर्ष हरियाली तीज 11 अगस्त बुधवार को मनाई जाएगी। तृतीया तिथि 10 अगस्त को शाम 06.05 बजे शुरू होती है और 11 अगस्त को शाम 04.53 बजे समाप्त होती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हरियाली तीज 2021 तिथि: हिंदू समुदाय द्वारा मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक, हरियाली तीज अनिवार्य रूप से भारतीय राज्यों राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में मनाया जाता है। यह तीन प्रसिद्ध तीजों का एक हिस्सा है, जो सावन और भाद्रपद महीनों के दौरान महिलाओं द्वारा मनाई जाती हैं, अन्य दो कजरी तीज और हरतालिका तीज हैं।

पढ़ें :- हरियाली तीज 2021: भगवान शिव और माता पार्वती की करें आरती, मिलेगा मनचाहा वरदान

इस बार हरियाली तीज 11 अगस्त बुधवार को मनाई जाएगी। द्रिक पंचांग के अनुसार, तृतीया तिथि 10 अगस्त को शाम 06.05 बजे शुरू होती है और 11 अगस्त को शाम 04.53 बजे समाप्त होती है.

क्या तुम्हें पता था?

हरियाली तीज शुक्ल पक्ष तृतीया को और आमतौर पर नाग पंचमी से दो दिन पहले आती है। यह त्योहार भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है। जैसे, लोग भगवान और देवी को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न व्रत रखते हैं।

यह त्योहार शिव और पार्वती के मिलन का प्रतीक है, और जैसे, विवाहित महिलाएं वैवाहिक आनंद और खुशी के लिए देवी की पूजा और पूजा करती हैं। हरियाली तीज के दौरान, वे अपने माता-पिता के घर जाते हैं, नए कपड़े पहनते हैं – अधिमानतः हरे और लाल रंग की चूड़ियाँ, और तीज गीत गाते हैं।

पढ़ें :- जानें किस दिन है संकष्टी चतुर्थी, साथ ही जानिए पूजा शुभ मुहूर्त और विधि

बदले में, महिला के माता-पिता उसे एक ‘सिंधरा’ देते हैं, जो एक उपहार बाल्टी है। इसमें घर की बनी मिठाइयां, मेंहदी, चूड़ियां आदि शामिल हैं। और इस प्रथा के कारण ही हरियाली तीज को सिंधारा तीज भी कहा जाता है। इसके अन्य नाम छोटी तीज और श्रवण तीज हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...