1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Hariyali Teej 2021: इस दिन है हरियाली तीज, सुहागिनों के लिए अखंड सौभाग्य का प्रतीक है ये व्रत

Hariyali Teej 2021: इस दिन है हरियाली तीज, सुहागिनों के लिए अखंड सौभाग्य का प्रतीक है ये व्रत

हिंदू धर्म में सुहागिनें अपने पति की लंबी आयु के सदैव ईश्वर प्रार्थना करतीं है। परिवार की सुख समृद्धि और कुशलता के सुहागिन महिलाओं द्वारा कठिन से कठिन व्रत उपवास रख कर ईश्वर से प्रर्थना की जाती है। इस बार हरियाली तीज इस महीने की 11 तारीख को मनाया जाएगा।

By अनूप कुमार 
Updated Date

हरियाली तीज: हिंदू धर्म में सुहागिनें अपने पति की लंबी आयु के सदैव ईश्वर प्रार्थना करतीं है। परिवार की सुख समृद्धि और कुशलता के सुहागिन महिलाओं द्वारा कठिन से कठिन व्रत उपवास रख कर ईश्वर से प्रर्थना की जाती है। इस बार हरियाली तीज इस महीने की 11 तारीख को मनाया जाएगा। पंचांग के अनुसार यह व्रत शुक्ल पक्ष की तृतीया को होता है। इस दिन भगवान शिव और उनकी अर्धांगिनी मां पार्वती की पूजा-अर्चना की जाती है। ऐसी मान्यता है इस दिन सच्चे मन से की गई पूजा व्यर्थ नहीं जाती।

पढ़ें :- धनतेरस 2021: धनतेरस की पूजा में भगवान को लाल रंग के फूल करें अर्पित, इन मंत्रों से करें पूजा

हरियाली तीज मंगलवार 10 अगस्त को शाम 6 बजकर 11 मिनट पर शुरू होकर बुधवार शाम 04 बजकर 56 मिनट तक रहेगी।

हरियाली तीज के दिन हरी चूड़िया, हरे वस्त्र, सोलह श्रृंगार और मेहंदी लगाने का विशेष महत्व होता है। ऐसी परंपरा है कि हरियाली तीज के मौके पर नवविवाहति लड़की को मायके बुलाया जाता है। परंपरा के अनुसार, लड़की के ससुराल से मिठाई, वस्त्र और गहने आते हैं। इस दिन महिलाएं मिट्टी से शिव और पार्वती की मूर्ति बनाकर पूजा करती है।सुहागिन महिलाओं के लिए ये व्रत बहुत महत्वपूर्ण होता है। हरियाली तीज के खास मौके पर महिलाएं झूला झूलतीं है और सावन के गीत गातीं है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...