1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Hariyali Teej Special 2021: हरियाली तीज पर पावर पैक जूस पी कर खुद को करें रीफ्रेश , बनाना बिल्कुल है आसान

Hariyali Teej Special 2021: हरियाली तीज पर पावर पैक जूस पी कर खुद को करें रीफ्रेश , बनाना बिल्कुल है आसान

हिंदू पंचाग के अनुसार आज हरियाली तीज (Hariyali Teej) है। आज के दिन कई महिलाएं निर्जल व्रत रखती हैं और व्रत के बाद फलहार या कुछ खाती हैं। व्रत रखने की वजह से एनर्जी लेबल डाउन हो जाता है।कमजोरी महसूश होती है। व्रत के बाद खुद को तरोताज फील करने के लिए एनर्जी ड्रिंक की जरूरत होती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Hariyali Teej Special: हिंदू पंचाग के अनुसार आज हरियाली तीज (Hariyali Teej) है। आज के दिन कई महिलाएं निर्जल व्रत रखती हैं और व्रत के बाद फलहार या कुछ खाती हैं। व्रत रखने की वजह से एनर्जी लेबल डाउन हो जाता है।कमजोरी महसूश होती है। व्रत के बाद खुद को तरोताज फील करने के लिए एनर्जी ड्रिंक की जरूरत होती है। फलों के जूस में पोषक तत्वों के साथ-साथ रोगों से लड़ने की शक्ति भी मौजूद होती है। व्रत के बाद पारण करने लिए ताजे फलों का जूस आपको पुन: नई शक्ति प्रदान करता है और आप खुद को तरोताजा फील करतीं है।आपको बता दें कि अनानास के जूस में कई तरह के पोषक तत्व है। एक्सपर्ट्स के अनुसार फलों का रस न केवल न्यूट्रिशन देता है, बल्कि कमजोरी भी दूर करता है। इसलिए लोगों को जूस का सेवन ज्यादा करना चाहिए। बाजार में आमतौर पर मौसम्मी, संतरा, पाइनएपल का जूस ही मिलता है लेकिन घर में चैरी, चुकंदर, गाजर, अंगूर आदि का जूस बना सकते हैं।

पढ़ें :- मासिक कार्तिगई 2021: देखें कार्तिगई दीपम का शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा विधि

तुरन्त एनर्जी देने वाले जूस

शरीर को पर्याप्त एनर्जी देने के साथ पोषक देने वाला पालक, सेब फल और अनानास का एनर्जी ड्रिंक है। इसके लिए आप समान मात्रा में कटा कुआ पालक, कटा हुआ सेब और अनानास लें। फिर इसमें थोड़ा नींबू का रस भी डाले, इसमें जरूरत अनुसार पानी डालकर मिक्सर में ग्राइंड कर लें।

फ्लेवर्ड मिल्क या मिल्कशेक – वैसे तो बाजार में तरह तरह के फ्लेवर्ड मिल्क उपलब्ध हैं लेकिन आप घर पर भी ये ट्राय कर सकते हैं। आप दूध में इलायची रूहअफ्जा या डाल कर पी सकते हैं या फिर किसी भी फ्रूट के साथ मिक्स कर मिल्कशेक बना सकते हैं। आप इसमें अलग-अलग फ्रूट्स के टुकडे भी डाल सकते हैं।

छाछ – घर में अगर दही या छाछ हो तो उसे पानी डालकर थोड़ा पतला करें और आप इसे अपने अनुसार स्वाद दे सकते हैं। आप चाहे तो इसमें शकर व इलायची डाल कर लस्सी बना सकते हैं या फिर भुना जीरा काली मिर्च व काला नमक डाल कर पी सकते हैं। यह पेट में ठंडक देगा।

पढ़ें :- गंगाजल: कष्‍टों को दूर करने वाला है ये पवित्र जल , जानें गंगाजल रखने का सही तरीका

स्वाद के साथ पोषक तत्व का खजाना है गन्ने का रस। यह न केवल आपके गले को तर करेगा, आयरन और अन्य जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...