1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Harley-Davidson X440 : हार्ले-डेविडसन एक्स440 रोडस्टर बाइक भारत में इस दिन होगी लॉन्च, जानें सब कुछ

Harley-Davidson X440 : हार्ले-डेविडसन एक्स440 रोडस्टर बाइक भारत में इस दिन होगी लॉन्च, जानें सब कुछ

हार्ले-डेविडसन इंडिया (Harley-Davidson India ) ने हाल ही में नई X440 रोडस्टर मोटरसाइकिल को पेश किया। कंपनी की नई पेशकश 4 जुलाई, 2023 को देश में लॉन्च होने वाली है। अमेरिकी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी ने 2021 में हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) के साथ अपनी साझेदारी का एलान किया था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। हार्ले-डेविडसन इंडिया (Harley-Davidson India ) ने हाल ही में नई X440 रोडस्टर मोटरसाइकिल को पेश किया। कंपनी की नई पेशकश 4 जुलाई, 2023 को देश में लॉन्च होने वाली है। अमेरिकी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी ने 2021 में हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) के साथ अपनी साझेदारी का एलान किया था। यह पहला उत्पाद है जिसे भारतीय बाजार के लिए दोपहिया दिग्गजों ने मिलकर तैयार किया है। Harley-Davidson X440 को दुनिया भर के कई बाजारों में निर्यात भी किया जाएगा।

पढ़ें :- Auto News: पुरानी कार की रीसेल वैल्यू अच्छी चाहते हैं तो जरूर करें ये काम

Harley-Davidson X440 रोडस्टर बिल्कुल नई पेशकश है जिसे भारत में शुरुआत से डिजाइन और विकसित किया गया है। स्टाइल बड़ी हार्ले मोटरसाइकिलों के हिसाब से है, खासतौर पर XR1200, जिसमें राउंड हेडलैम्प, सिंगल-पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल, फ्लैट हैंडलबार और साइड-स्लंग एग्जॉस्ट हैं । X440 निश्चित रूप से X350 से अलग है जो चीनी बाजार के लिए होगी।

इंजन पावर
Harley-Davidson X 440 (हार्ले-डेविडसन एक्स 440) में एक ऑयल-कूल्ड, 440 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन मिल सकता है। कंपनी ने फिलहाल इस इंजन के पावर और टॉर्क के आंकडों का खुलासा नहीं किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इंजन के डिस्प्लेसमेंट को देखते हुए, 25-30 बीएचपी के पावर आंकड़े और 30 एनएम से ज्यादा के टॉर्क आउटपुट की उम्मीद की जा सकती है।

बाइक की पिछली टीजर तस्वीरों से पता चलता है कि इंजन में 8,000 आरपीएम की रेडलाइन होगी, इसलिए यह एक लॉन्ग-स्ट्रोक वाली मोटर हो सकती है। इसका मतलब है कि इंजन को लो और मिड-रेंज ग्रंट के लिए ट्यून किया जाएगा। मोटरसाइकिल फाइनल ड्राइव के लिए चेन ड्राइव का इस्तेमाल कर रही है। ऐसी उम्मीद है कि इंजन को एक मजबूत मिड-रेंज और लो-एंड टॉर्क आउटपुट मिलेगा, जिससे शहर में घूमना आसान हो जाएगा और हाईवे पर 100 से ऊपर की स्पीड होगी।

ब्रेकिंग-सस्पेंशन, फीचर्स
मोटरसाइकिल में ब्रेकिंग के लिए फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक दी गई हैं। इसमें डुअल-चैनल ABS भी होगा। सस्पेंशन के लिए आगे की ओर अप-साइड डाउन फोर्क्स और रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं। इसमें सर्कुलर डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है और इसे कंट्रोल करने के लिए नया स्विचगियर है। X440 रोडस्टर में मल्टी-फंक्शन स्विचगियर भी मिलेगा जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी (Bluetooth Connectivity) और शायद राइडिंग मोड्स जैसे फीचर्स का वादा करता है।
जानें कितनी होगी कीमत
X440 रोडस्टर के साथ, हार्ले-डेविडसन रॉयल एनफील्ड (Harley-Davidson Royal Enfield) के गढ़ में सेंध लगा रही है जहां क्लासिक 350 और मीटियोर 350 जैसे मॉडल राज करते हैं। सबसे सस्ती हार्ले बाइक की कीमत काफी मायने रखेगी। जिसकी कीमत लगभग 2.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक पहुंचने की उम्मीद है। जो जनता के लिए सुलभ होने के साथ ही प्रीमियम ब्रांड इमेज को भी बनाए रखने में मदद करेगी।हीरो के किफायती उत्पादन कौशल द्वारा समर्थित, X440 एक गेम चेंजर साबित हो सकता है। इसलिए भी क्योंकि कंपनी बड़ी संख्या में इसके निर्यात की उम्मीद कर रही है। हार्ले-डेविडसन X440 रोडस्टर को अपने खुद के बिक्री नेटवर्क के जरिए खुदरा बिक्री करेगी, जिसका प्रबंधन हीरो मोटोकॉर्प करेगी। आने वाले वर्षों में देश भर में और ज्यादा आउटलेट देखने की उम्मीद है।

पढ़ें :- Kia ने लॉन्च की नई 7 सीटर एमपीवी, 216 लीटर बूट स्पेस के साथ मिलेगा 24 Kmpl का माइलेज
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...