अगर आप भी नहीं करते सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकती है ये समस्या

अगर आप भी नहीं करते सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकती है ये समस्या
अगर आप भी नहीं करते सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकती है ये समस्या

लखनऊ। अगर आप भी जल्दी के चक्कर में सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते और रात का खाना भी देर से खाते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। दरअसल ऐसी आदत वाले लोगों को दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। चलिए जानते हैं कैसे सुबह का नाश्ता न करना हो सकता है जानलेवा….

Harmful Effects Of Skipping Breakfast :

एक शोध में यह बात सामने आई है कि ऐसी अनहेल्दी लाइफस्टाइल वाले लोगों में समय से पहले मौत होने की आशंका चार से पांच गुणा बढ़ जाती है यही नहीं ऐसे लोगों में दिल का दौरा पड़ने की भी संभावना काफी बढ़ जाती है।

स्वास्थ विशेषज्ञों का कहना है कि खाने की आदत को सुधारने के लिए रात के भोजन और सोने के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतर होना चाहिेए।

अपने नाश्ते में इन चीजों को करें शामिल

एक अच्छे नाश्ते में ज्यादातर दुग्ध उत्पादों (फैट फ्री या लो फैट दूध, दही और पनीर), कार्बोहाइड्रेट (गेंहू की रोटी, सेंके हुए ब्रेड, अनाजों) और फलों को शामिल करना चाहिए।

नाश्ता न करने से बढ़ता है मोटापा

कई बार लोग यह सोच कर कि कम खाने या न खाने से मोटापा घटता है इसलिए वो डाइटिंग करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सुबह का नाश्ता छोड़ देने या सहीसे न करने पर आपका शरीर थुलथुला हो जाता है।

लखनऊ। अगर आप भी जल्दी के चक्कर में सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते और रात का खाना भी देर से खाते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। दरअसल ऐसी आदत वाले लोगों को दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। चलिए जानते हैं कैसे सुबह का नाश्ता न करना हो सकता है जानलेवा.... एक शोध में यह बात सामने आई है कि ऐसी अनहेल्दी लाइफस्टाइल वाले लोगों में समय से पहले मौत होने की आशंका चार से पांच गुणा बढ़ जाती है यही नहीं ऐसे लोगों में दिल का दौरा पड़ने की भी संभावना काफी बढ़ जाती है। स्वास्थ विशेषज्ञों का कहना है कि खाने की आदत को सुधारने के लिए रात के भोजन और सोने के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतर होना चाहिेए। अपने नाश्ते में इन चीजों को करें शामिल एक अच्छे नाश्ते में ज्यादातर दुग्ध उत्पादों (फैट फ्री या लो फैट दूध, दही और पनीर), कार्बोहाइड्रेट (गेंहू की रोटी, सेंके हुए ब्रेड, अनाजों) और फलों को शामिल करना चाहिए। नाश्ता न करने से बढ़ता है मोटापा कई बार लोग यह सोच कर कि कम खाने या न खाने से मोटापा घटता है इसलिए वो डाइटिंग करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सुबह का नाश्ता छोड़ देने या सहीसे न करने पर आपका शरीर थुलथुला हो जाता है।