Hartalika Teej 2019: जाने 1 या 2 सितंबर कब है हरतालिका तीज? इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

Hartalika teej 2019: हरतालिका तीज पर जरूर करें ये काम, मजबूत होंगे पति-पत्नी के रिश्ते
Hartalika teej 2019: हरतालिका तीज पर जरूर करें ये काम, मजबूत होंगे पति-पत्नी के रिश्ते

नई दिल्ली। हिन्दू धर्म में सुहागिन महिलाओं के लिए हरतालिका तीज (Hartalika Teej) का बेहद खास महत्त्व होता है। यह दिन सुहागन महिलाओं का सबसे बड़ा अखंड सौभाग्य का पर्व माना जाता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना कर निर्जल व्रत रखती हैं। प्रत्येक वर्ष सौभाग्य का यह पर्व भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं भगवान शिव, माता पार्वती और गणेश जी की पूजा करती हैं। हालांकि इस बार हरतालिका तीज का त्योहार कब मनाया जाएगा, इसे लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

Hartalika Teej 2019 Celebrated On 1 Or 2nd September :

ऐसे में अगर आप भी हरतालिका तीज की तारीख को लेकर दुविधा में हैं तो हम आपको बता दें कि चित्रा पक्षीय कैतकी गणना से तैयार पंचांगों के अनुसार, हरतालिका तीज का व्रत 1 सितंबर को पड़ रहा है, जबकि अन्य पंचांगों के मुताबिक, 2 सितंबर को हरतालिका तीज मनाई जाएगी। चलिए जानते हैं हरतालिका तीज के शुभ मुहूर्त के बारे में…..

हरतालिका तीज शुभ मुहूर्त

तृतीया तिथि आरंभ- 1 सितंबर 2019, रविवार सुबह 8.28 बजे से
तृतीया तिथि समाप्त- 2 सितंबर 2019, सोमवार सुबह 8.58 बजे तक
पूजा का शुभ मुहूर्त- सुबह 5.27 से 7.52 बजे तक
प्रदोष काल मुहूर्त- शाम 5.50 बजे से 8.09 बजे तक

नई दिल्ली। हिन्दू धर्म में सुहागिन महिलाओं के लिए हरतालिका तीज (Hartalika Teej) का बेहद खास महत्त्व होता है। यह दिन सुहागन महिलाओं का सबसे बड़ा अखंड सौभाग्य का पर्व माना जाता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना कर निर्जल व्रत रखती हैं। प्रत्येक वर्ष सौभाग्य का यह पर्व भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं भगवान शिव, माता पार्वती और गणेश जी की पूजा करती हैं। हालांकि इस बार हरतालिका तीज का त्योहार कब मनाया जाएगा, इसे लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में अगर आप भी हरतालिका तीज की तारीख को लेकर दुविधा में हैं तो हम आपको बता दें कि चित्रा पक्षीय कैतकी गणना से तैयार पंचांगों के अनुसार, हरतालिका तीज का व्रत 1 सितंबर को पड़ रहा है, जबकि अन्य पंचांगों के मुताबिक, 2 सितंबर को हरतालिका तीज मनाई जाएगी। चलिए जानते हैं हरतालिका तीज के शुभ मुहूर्त के बारे में..... हरतालिका तीज शुभ मुहूर्त तृतीया तिथि आरंभ- 1 सितंबर 2019, रविवार सुबह 8.28 बजे से तृतीया तिथि समाप्त- 2 सितंबर 2019, सोमवार सुबह 8.58 बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त- सुबह 5.27 से 7.52 बजे तक प्रदोष काल मुहूर्त- शाम 5.50 बजे से 8.09 बजे तक