Hartalika Teej 2019: हरतालिका तीज पूजा थाली में इन चीजों को जरूर करें शामिल, देखें पूरी List

Hartalika Teej 2019: हरतालिका तीज पूजा थाली में इन चीजों को जरूर करें शामिल, देखें पूरी List
Hartalika Teej 2019: हरतालिका तीज पूजा थाली में इन चीजों को जरूर करें शामिल, देखें पूरी List

लखनऊ। पति की लंबी उम्र की कामना के लिए किया जाने वाला व्रत हरतालिका तीज इस साल 1 सितंबर यानि रविवार को पड़ रहा है। अगर आप भी यह व्रत रखती हैं तो अभी से ही पूजा सामग्री की तैयारी कर लें। मान्यता है कि इस दिन शाम के समय भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है और चंद्रमा को अर्घ्य देकर पति की लंबी उम्र की कामना करते हैं। चलिए जानते हैं हरतालिका तीज की पूजा के लिए थाली में किन-किन चीजों को अवश्य शामिल करते हैं….

Hartalika Teej 2019 Full List Of Pooja Thali For Teej Vrat :

पूजा की थाली में जरूर शामिल करें ये चीज

पानी वाला नारियल
जनेऊ (2)
पान के पत्ते
धतूरा
बेलपत्र
मदार का फूल
गेंदे के फूल की माला
गुलाब का फूल
पंचामृत जरूर बनाएं। क्योंकि भोलेनाथ का इस दिन अभिषेक करना पड़ता है।
अगर आप मिट्टी के शिवजी बनाते हैं तो पीली मिट्टी जरूर ले आइये। अगर मिट्टी उपलब्ध नहीं है तो आप शिवजी और माता पार्वती की बनी बनाई मिट्टी की मूर्ति बाजार से लाकर स्थापित कर सकते हैं।
5 मौसमी फल।
गुझिया का प्रसाद जरूर बनाएं।
मिठाई।
माता पार्वती के लिए हाथों से गहने बनाए जाते हैं, बेसन का आटा लगाकर, गले का हार, कान के बूंदे, कंगन आदि बनाया जाता है और मैदे के आटे से पैर की पायल, बिछुआ, कमरधनी आदि बनाया जाता है।
रोली, मोली, धागा, भस्म, अगरबत्ती, दीप, व्रस्त्र, इत्र आदि जो भी पूजा का सामान होता है वह भी ले आएं।
सुहाग की पिटारी
ब्राह्मणी और ब्राह्मण को दान के लिए यथा शक्ति कोई भी वस्त्र ले आएं।
नारियल के पत्ते, हल्दी की गांठ, आम के पत्ते, पान सुपारी, लाल कपड़ा।
अगर घर में पूजा कर रहे हैं तो शाम से पहले यह तैयारी कर लें और पूजा के स्थान को अच्छी तरह सजा लें।

पूजन का शुभ मुहूर्त

प्रातःकाल मुहूर्त: 05:58 बजे से 08:31 बजे तक
प्रदोष काल मुहूर्त: 6:43 बजे से 8:58 बजे तक

लखनऊ। पति की लंबी उम्र की कामना के लिए किया जाने वाला व्रत हरतालिका तीज इस साल 1 सितंबर यानि रविवार को पड़ रहा है। अगर आप भी यह व्रत रखती हैं तो अभी से ही पूजा सामग्री की तैयारी कर लें। मान्यता है कि इस दिन शाम के समय भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है और चंद्रमा को अर्घ्य देकर पति की लंबी उम्र की कामना करते हैं। चलिए जानते हैं हरतालिका तीज की पूजा के लिए थाली में किन-किन चीजों को अवश्य शामिल करते हैं.... पूजा की थाली में जरूर शामिल करें ये चीज पानी वाला नारियल जनेऊ (2) पान के पत्ते धतूरा बेलपत्र मदार का फूल गेंदे के फूल की माला गुलाब का फूल पंचामृत जरूर बनाएं। क्योंकि भोलेनाथ का इस दिन अभिषेक करना पड़ता है। अगर आप मिट्टी के शिवजी बनाते हैं तो पीली मिट्टी जरूर ले आइये। अगर मिट्टी उपलब्ध नहीं है तो आप शिवजी और माता पार्वती की बनी बनाई मिट्टी की मूर्ति बाजार से लाकर स्थापित कर सकते हैं। 5 मौसमी फल। गुझिया का प्रसाद जरूर बनाएं। मिठाई। माता पार्वती के लिए हाथों से गहने बनाए जाते हैं, बेसन का आटा लगाकर, गले का हार, कान के बूंदे, कंगन आदि बनाया जाता है और मैदे के आटे से पैर की पायल, बिछुआ, कमरधनी आदि बनाया जाता है। रोली, मोली, धागा, भस्म, अगरबत्ती, दीप, व्रस्त्र, इत्र आदि जो भी पूजा का सामान होता है वह भी ले आएं। सुहाग की पिटारी ब्राह्मणी और ब्राह्मण को दान के लिए यथा शक्ति कोई भी वस्त्र ले आएं। नारियल के पत्ते, हल्दी की गांठ, आम के पत्ते, पान सुपारी, लाल कपड़ा। अगर घर में पूजा कर रहे हैं तो शाम से पहले यह तैयारी कर लें और पूजा के स्थान को अच्छी तरह सजा लें। पूजन का शुभ मुहूर्त प्रातःकाल मुहूर्त: 05:58 बजे से 08:31 बजे तक प्रदोष काल मुहूर्त: 6:43 बजे से 8:58 बजे तक