हरतालिका तीज 2018: इस दिन महिलाएं भूल से भी न करें ये काम

हरतालिका तीज 2018 ,hartalika 2018
हरतालिका तीज 2018: इस दिन महिलाएं भूल से भी न करें ये काम

Hartalika Teej Vrat 2018

लखनऊ। हरतालिका तीज पर महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। यह व्रत बेहद कठिन व्रत माना जाता है क्योंकि इस दिन महिलाओं को पूरे दिन निर्जल रह कर भगवान शिव की पूजा की करनी होती है। यह व्रत भारत के उत्तरी क्षेत्र में मनाया जाता है। पुराणों में हरतालिका तीज को लेकर कई नियम बताए गए हैं।

आज हम आपको इस व्रत से जुड़े कुछ खास नियम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे भूलकर भी महिलाओं को इस दिन नहीं करना चाहिए। इसलिए हरतालिका तीज में बताई गई इन गलतियों को करने से बचें।

भूल से भी न करें यह भूल

  • इस दिन महिलाओं को क्रोध नहीं करना चाहिए। मन में गुस्से को शांत करने के लिए महिलाएं हाथों में मेंहदी लगाती है क्योंकि यह उनके दिमाग को शांत रखने में मदद करती है।
  • व्रत के दिन पूरी रात जाग कर पूजा करनी चाहिए, महिलाओं को सोना नहीं चाहिए। मान्यता है कि यदि व्रत रखने वाली महिला रात में सो जाती है तो वह अगले जन्म में अजगर के रूप में जन्मी लेती है।
  • यदि इस दिन व्रत रखने वाली महिला गलती से भी कुछ खाया पी ले तो वह अगले जन्म में वानर बन जाती है। इसलिए इस दिन निर्जल रहना चाहिए।
  • वे लड़कियां या महिलाएं इस दिन व्रत नहीं रखती वे अगले जन्म में मछली बन जाती हैं। और यदि गलती से भी वे मांस मछली का सेवन कर लें तो उन्हें कठोर श्राप मिलता है।
  • हरतालिका व्रत का महत्व जानते हुए भी यदि कोई लड़की या सुहागन जान कर दूध पी ले तो वह अगले जन्म् में सर्प योनि में जन्म लेती है।
लखनऊ। हरतालिका तीज पर महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। यह व्रत बेहद कठिन व्रत माना जाता है क्योंकि इस दिन महिलाओं को पूरे दिन निर्जल रह कर भगवान शिव की पूजा की करनी होती है। यह व्रत भारत के उत्तरी क्षेत्र में मनाया जाता है। पुराणों में हरतालिका तीज को लेकर कई नियम बताए गए हैं। आज हम आपको इस व्रत से जुड़े कुछ खास नियम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे…