1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. खुशखबरी: राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान, जानिए…

खुशखबरी: राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान, जानिए…

हरियाणा (Haryana) की खट्टर सरकार (CM Manohar Lal Khattar) ने राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने राज्य सरकार (State Employees) के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोत्तरी की है। खट्टर सरकार ने महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है। एक जुलाई से महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) प्रभावी होगा।

By शिव मौर्या 
Updated Date

चंडीगढ़। हरियाणा (Haryana) की खट्टर सरकार (CM Manohar Lal Khattar) ने राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने राज्य सरकार (State Employees) के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोत्तरी की है। खट्टर सरकार ने महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है। एक जुलाई से महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) प्रभावी होगा।

पढ़ें :- किसानों, जवानों, खिलाड़ियों, पहलवानों के साथ भारत की संस्कृति की रक्षा करने वाली पवित्र भूमि है हरियाणा: जेपी नड्डा

राज्य सरकार (State Employees) के प्रवक्ता ने बताया कि बढ़े हुए मंहगाई भत्ते (Dearness Allowance) में एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 को लंबित डीए की वृद्धि भी शामिल है। खट्टर सरकार के इस फैसले से राज्य कर्मचारी बेहद ही खुश हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि सरकार फैसले से प्रदेश के 2.85 लाख सरकारी कर्मचारियों और 2.62 लाख पेंशनभोगियों को बड़ा लाभ पहुंचेगा। हालांकि, सरकार के इस फैसले से हर महीने राजकोष में 210 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा। गौरतलब है कि, केंद्र सरकार ने इससे पहले अपने कर्मचारियों और पेंशनधारियों का डीएम 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था।

केंद्र के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा लाभ हुआ था। गौरतलब है कि, महंगाई भत्ते में वृद्धि के घोषणा से पहले सीएम खट्टर ने कई बड़ी योजनाओं की शुरूआत की। इस दौरान सीएम ने ग्रामा दर्शन पोर्टल का शुभारंभ किया। इसके साथ ही 1200 करोड़ के प्रोजेक्ट पर सीएम ने मुहर लगाई।

पढ़ें :- 7th Pay Commission : योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में इतने फीसदी का इजाफा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...