1. हिन्दी समाचार
  2. प्रदूषण पर हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 इनाम

प्रदूषण पर हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 इनाम

Haryana Governments Big Step On Pollution 1000 Reward For Those Who Report Stubble Burning

चंडीगढ़। दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाये जाने से दिल्ली में फैले वायु प्रदूषण को लेकर हरियाणा सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। हरियाणा सरकार अब पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 हजार रूपये इनमा देगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इसके लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किये हैं कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए भी प्रोत्साहित करें।

पढ़ें :- नौतनवां:एक साथ उठी पति-पत्नी की अर्थिया,रो उठा पूरा नगर

मनोहर लाल खटटर ने शुक्रवार को हरियाणा राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात भी की। इस दौरान खट्टर ने अधिकारियों से उन जिलों का दौरा करने को कहा जहां पराली जलाने की ज्यादा सूचनाएं आ रही हैं। उन्होने किसानो को समझाने के लिए तो कहा ही साथ ही उनसे इसका कारण पूछने को भी कहा है।

खटटर सरकार ने पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रूपये का इनाम देने की घोषणा करने के साथ साथ सूचनाकर्ता का नाम गुप्त रखने की बात भी कही है। आपको बता दें कि दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को आसमान में दमघोंटू धुंध की घनी चादर छायी रही और वायु की गुणवत्ता काफी खतरनाक हो गई। दिल्ली में फैले प्रदूषण को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी हरियाणा और पंजाब में पराली जलाये जाने की बात कही है लेकिन इस बार के जो आंकड़े आये हैं उससे पता चला है कि इस बार दोनो राज्यो में पिछले साल की अपेक्षा फसल का बचा अवशेष कम जलाया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...