1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. कब्ज की समस्या करनी है दूर, रोजाना खाएं सिर्फ एक अंजीर…

कब्ज की समस्या करनी है दूर, रोजाना खाएं सिर्फ एक अंजीर…

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: अधिकतर युवाओं को सुबह-सुबह फ्रेश होने में दिक्कत होती है। ऐसा कब्ज की वजह से होता है। शहरीकरण के दौर में जिस तरह से लोगों के बीच में जंक फूड्स और स्ट्रीट फूड्स का चलन बढ़ा है वो हर किसी को कई सारी समस्याएं दे रहा है।

पढ़ें :- Winter vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियां ठंड में आपको रखेगी चुस्त दुरुस्त, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

साथ ही ऑफिस की लाइफ ने लोगों को आलसी बना दिया है जिसके कारण लोग फिजिकल वर्क नहीं कर रहे हैं और उनका मेटॉबॉल्जिम गड़बड़ा रहा है। इस कारण कब्ज की समस्या हो रही है और फिर कई सारी पेट की समस्याएं हो रही है। आज जानिए कब्ज का घरेलु उपाय।

पेट साफ ना होना

पेट साफ नहीं होने की वजह से फिर किसी काम में लोगों का मन नहीं लगता। यहां तक की लोग इससे बचने के लिए कई सारी दवाईयां भी खाते रहते हैं जो शायद ही फायदा करती है। कई उपायों को आजमाने के बाद भी जब कब्ज से छुटकारा नहीं मिलता तो ये मानसिक यातना दोने लगती है। वैसे भी पेट जब अच्छे से साफ नहीं होता तो दिल और दिमाग पर ही सबसे पहले असर पड़ता है।

कब्ज से होती है ये बीमारियां

  • दिल की बीमारी होती है।
  • चिड़चिड़ापन रहता है।
  • काम में मन नहीं लगता।
  • पेट खराब रहता है।
  • मानसिक बीमारी होती है।

कब्ज से ऐसे ही कई सारी बीमारियां होती है। अगर आपको भी कब्ज की बीमारी है औऱ ये कई सारी दवाईयां खाने के बाद भी ठीक नहीं हो रही है तो एक अंजीर खाएं। रोज 1 अंजीर खाने से कब्ज की बीमारी नहीं होती।

रोज 1 अंजीर

पढ़ें :- विश्व एड्स दिवस 2021: जानिए तिथि, इतिहास, विषय और एचआईवी के शुरुआती लक्षण

रोज 1 अंजीर रात को आधा कप पानी में भिगोकर, सुबह चबाचबाकर खाने और इसके पानी को पीने से कुछ ही दिन में कब्‍ज से राहत मिल जाती है। अगर आप कब्‍ज से परेशान हैं तो रोजाना 1 अंजीर का सेवन आपके लिए रामबाण सिद्ध हो सकता है। आइए जानें कब्‍ज को कोसों दूर भगाने के लिए अंजीर कैसे काम करती है।

क्यों होती है कब्‍ज की समस्‍या

आपके पेट ठीक तरह से साफ न होने या शरीर में तरल पदार्थ की कमी के चलते कब्‍ज की समस्‍या होती है। कब्ज के दौरान व्यक्ति तरोजाता महसूस नहीं कर पाता। और कब्ज होने पर व्यक्ति को पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे पेट दर्द, ठीक से फ्रेश होना, शरीर का मल पूरी तरह से न निकलना आदि होती है। और तो और अगर आपको लंबे समय से कब्ज रहता है और आपने इस बीमारी का इलाज नहीं कराया है तो ये एक भयंकर बीमारी का रूप ले सकती है। इसलिए समस्‍या पर इसका इलाज करना बेहद जरूरी होता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...