1. हिन्दी समाचार
  2. मौसम का उठाना है लुत्फ तो ऐसे रखें खुद का खयाल

मौसम का उठाना है लुत्फ तो ऐसे रखें खुद का खयाल

Have To Take The Season Of The Monsoon Season Then Take Care Of Yourself

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। गर्मी का ये मौसम अब धीरे-धीरे सुहाने मौसम में तब्दील हो रहा है। अचानक से कभी आसमान में काले बादल छाने लगें तो कभी तेज़ हवाएं चलती हैं। दिन-प्रतिदिन इस तरह से मौसम के रुख बदलने से ऐसा प्रतीत हो रहा जैसे गर्मी का मौसम मानसून में बदलने वाला है। मानसून के नाम से दिल झूम सा उठता है और हर तरफ एक अलग ही नज़ारा देखने को मिलता है।

पढ़ें :- नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली भारत के दौरे पर आएंगे, क्या सुधरेंगे रिश्ते?

मानसून के इस शानदार नज़ारे के साथ अक्सर हम बारिश का मज़ा लेने के लिए भीगने लगते हैं मगर हम इस बात को भूल जाते हैं कि बारिश से होने वाली बीमारियां बाद में हमें परेशान करने लगती है, लेकिन आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। आज हम आपको बारिश से होने वाले बीमारियों के बारें में बताएंगे कि कैसे आप बारिश में इन बीमारियों से बच सकें।

  • मानसून के दौरान हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस मौसम में हमें हल्का खाना-पीना चाहिए जिससे कि मानसून में होने वाले संक्रमण और पेट से संबंधित बीमारियों से बचा जा सके। मानसून के सीजन में बेसन और मैदे से बनी चीजों का सेवन कम ही करना चाहिए क्योंकि ये चीजें पचने में दिक्कत करती है।
  • मानसून सीजन में हमें अपने भोजन में अदरक, प्याज, हल्दी और मैथी शामिल करना चाहिए ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सके। इस वजह से आप बीमारियों से काफी दूर रहेंगे।
  • मानसून में हो सके तो ज़्यादातर उबला पानी पिये। इससे मानसून में होने वाले डायरिया और कब्ज की समस्या से आराम मिलेगा।
  • मानसून सीजन के दौरान हाई-फाइबर फूड का सेवन करना चाहिए। आप फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन कर सकते हैं। इससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा।
  • मानसून सीजन के दौरान गेस की समस्या भी ज्यादा होने लगती है। इसके लिए बाहर के खाने से बचे। इससे पेट के संक्रमण के साथ ही गेस की समस्या उत्पन्न होना शुरू हो जाती है।
  • मानसून में हो सके तो ज़्यादातर उबला पानी पिये। इससे मानसून में होने वाले डायरिया और कब्ज की समस्या से आराम मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...