1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. क्या आपने कभी सोचा है कि नारियल का तेल आपके बालों के लिए इतना अच्छा क्यों है? आइये हम देते है इसका जवाब

क्या आपने कभी सोचा है कि नारियल का तेल आपके बालों के लिए इतना अच्छा क्यों है? आइये हम देते है इसका जवाब

नारियल का तेल आपके बालों को पोषक तत्वों की आपूर्ति कर सकता है जो किसी अन्य पदार्थ से प्राप्त नहीं हो सकता है। यहा हम आपको नारियल तेल की खूबियों के बारे में बताने जा रहे है....

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हमारी देसी माँओं ने हमें स्कूल जाने के लिए जो स्लीक-विद-ऑयल टाइट ब्रैड पहनाया था, वह शायद उस समय सबसे अच्छी चीज़ नहीं थी, लेकिन नए अध्ययनों से साबित होता है कि क्षतिग्रस्त बालों के लिए नारियल का तेल सिर्फ एक पुरानी पत्नियों के उपाय से कहीं अधिक है।

पढ़ें :- घुंघराले बालों वाली हर लड़की को अपने हेयरकेयर में शामिल करना चाहिए ये 3 उपकरण

नारियल का तेल आपके बालों को पोषक तत्वों की आपूर्ति कर सकता है जो किसी अन्य पदार्थ से प्राप्त नहीं हो सकता है। यह नारियल के तेल को किसी भी बालों की देखभाल की दिनचर्या में एक परम आवश्यक बनाता है क्योंकि यह बालों की विभिन्न समस्याओं से निपटता है और आपके बालों के लिए दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। यहा हम आपको नारियल तेल की खूबियों के बारे में बताने जा रहे है….

01.बालों के झड़ने को रोकता है
02. क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत
03. प्रदूषकों से बचाता है

01.बालों के झड़ने को रोकता है
हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि नारियल का तेल आपके बालों से काफी हद तक प्रोटीन के नुकसान को रोक सकता है। अन्य प्रकार के बालों के तेल की तुलना में, नारियल का तेल बालों के शाफ्ट के गहरे बिंदु में प्रवेश कर सकता है, इसे मजबूत और पोषण कर सकता है। इसमें एक डिफ्यूजन मैकेनिज्म भी होता है जो इसे हेयर फाइलर्स की सेल मेम्ब्रेन में रिसने देता है और इसके प्रोटीन को ओवरवॉशिंग या अन्य पर्यावरणीय कारकों के कारण लीक होने से रोकता है। नतीजतन, नारियल का तेल बालों के टूटने की संभावना वाले बालों को एक रूटीन की तुलना में 50% तक अधिक लाभ पहुंचा सकता है जिसमें कोई हेयर ऑयल नहीं होता है।

02. क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत
क्षतिग्रस्त बालों को मरम्मत और सुरक्षा में मदद करने के लिए हमेशा शक्तिशाली अवयवों की आवश्यकता होती है। लॉरिक एसिड से भरपूर, अन्यथा केवल मां के दूध में पाया जाता है, नारियल का तेल क्षतिग्रस्त बालों के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। नारियल के तेल में अत्यधिक स्थिर संतृप्त वसा के साथ लॉरिक एसिड के औषधीय और उपचार गुण क्षतिग्रस्त बालों की प्रभावी ढंग से मरम्मत कर सकते हैं। नारियल तेल का नियमित उपयोग आपके बालों को यूवी डैमेज से भी बचा सकता है!

पढ़ें :- गर्मी में हेल्दी हेयर तो ऐसे करें शैंपू का चुनाव, इस्तेमाल का ये है बेहतर तरीका

03. प्रदूषकों से बचाता है
पर्यावरण में फ्री रेडिकल्स आपके बालों में प्रवेश कर सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सुस्त और थके हुए दिखने वाले बाल हो सकते हैं। नारियल का तेल इन प्रदूषकों के खिलाफ दोहरे स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है, बालों के बंधन को बनाए रखने और भंगुरता को दूर रखने में मदद करता है। यह कठोर प्रदूषकों को उनमें प्रवेश करने से रोकने के लिए आपके बालों के चारों ओर एक सुरक्षात्मक कोटिंग प्रदान करके ऐसा करता है। यहां तक ​​​​कि अगर कुछ प्रदूषक प्रवेश करने का प्रबंधन करते हैं, तो नारियल का तेल भी इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रकृति के कारण इसे भीतर से बचा सकता है जो मुक्त कणों को खत्म करने में मदद कर सकता है।

अब जब आप बालों के लिए नारियल के तेल के कई लाभों को जान गए हैं, तो सप्ताह में कम से कम एक बार अपनी दिनचर्या में क्लिनिक प्लस नॉन-स्टिकी पौष्टिक हेयर ऑयल जैसे हल्के फॉर्मूले को शामिल करना सुनिश्चित करें। आप या तो डीप कंडीशनिंग हॉट ऑइल सेशन कर सकते हैं या हर वॉश के बाद बालों के सिरों पर थोड़ा तेल भी लगा सकते हैं – चुनाव आपका है!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...