1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Hawaii Volcano :  फटा दुनिया का सबसे बड़ा ज्वालामुखी , घरों को छोड़ने की दी गई चेतावनी

Hawaii Volcano :  फटा दुनिया का सबसे बड़ा ज्वालामुखी , घरों को छोड़ने की दी गई चेतावनी

दुनिया का सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी हवाई में फटने के साथ ही राख और लावा उगल रहा है। मौना लोआ ज्वालामुखी के चारों ओर काफी बड़े भूकंपों की एक श्रृंखला के बाद पिछले सप्ताह प्रस्फुटित होना शुरू हुआ।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Hawaii Volcano : दुनिया का सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी हवाई में फटने के साथ ही राख और लावा उगल रहा है। मौना लोआ ज्वालामुखी के चारों ओर काफी बड़े भूकंपों की एक श्रृंखला के बाद पिछले सप्ताह प्रस्फुटित होना शुरू हुआ। यह आखिरी बार 1984 में फटा था।

पढ़ें :- Top-10 Billionaires : दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट से अडानी आउट, जानिए अब कहां पहुंचे?

मंगलवार को, यह फूटना जारी है और संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने पूर्वोत्तर रिफ्ट जोन पर फिशर 3 के फूटने की एक लाइव स्ट्रीम प्रदान की है। इससे पहले साल 1984 में ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था। विस्फोट से आस-पास के निवासियों के लिए खतरा पैदा हो सकता है इसलिए घरों को छोड़ने की चेतावनी दी गई। आपातकालीन चालक दल सोमवार से अलर्ट है। बता दें कि यह विस्फोट 27 नवंबर को देर रात बिग द्वीप पर ज्वालामुखी के शिखर काल्डेरा में शुरू हुआ था।

ज्वालामुखी के  विस्फोट के बाद से द्वीप पर लावा प्रवाह की चिंता बढ़ गई है। लगभग 20 लाख लोगों को चेतावनी दी गई है कि विस्फोट होने से ज्वालामुखी बहुत गतिशील हो सकता है, इसलिए क्षेत्र को छोड़ दें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...