ये हैं देश के पांच सबसे अमीर लोग, जिनके पास है अकूत दौलत

dilip_shanghvi

He Richest Person In India Who Has Got Such Wealth

आज हम आप को भारत के पांच सबसे अमीर लोगों के बारे में बताएंगे, फोर्ब्स मैगज़ीन के द्वारा 2017 में बनाई गई दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची में शामिल भारतीय लोगों की कोई कमी नहीं है। फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल भारतीयों में टॉप पांच के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

1. मुकेश अम्बानी ( 22.7 बिलियन डॉलर)

मुकेश अम्बानी (रिलायंस) दुनिया के 21th सबसे अमीर आदमी है और भारत में यह पहले स्थान पर है, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और इस कंपनी एक सबसे बड़े शेयर होल्डर है।

मुकेश अम्बानी धीरू भाई अम्बानी के ही बेटे है और अनिल अम्बानी के बड़े भाई है।

2. दिलीप शंघवी (16.9 बिलियन डॉलर)

दिलीप शंघवी भारतीय बिजनेसमैन है जिन्होंने एक पार्टनर प्रदीप घोष के साथ में मिलकर सन फार्मास्युटिकल्स स्थापित किया था। भारतीय सर्कार द्वारा 2017 को शंघवी को नागरिक सम्मान के लिए पदमा श्री का अवार्ड मिला।

3.  हिंदुजा फॅमिली (15.2 बिलियन डॉलर)

हिंदुजा फॅमिली भारत में चार भाई है और यह तीसरे स्थान पर आते है। जिसमे पूरी दुनिया में 58 वे अरबपति, यह फॅमिली एक ग्रुप चलाती है। जिसका नाम है हिंदुजा ग्रुप. हिंदुजा ग्रुप को चार व्यक्ति कण्ट्रोल करते है जिनके नाम है नीट सिब्लिंग्स, श्रीचंद, गोपीचंद, प्रकाश और अशोक। हिंदुजा ग्रुप का आईफोन लन्दन में है।

4. अज़ीम प्रेमजी (15 बिलियन डॉलर)

अज़ीम प्रेमजी दुनिया के 55 वे अमीर आदमी है और भारत के मसहुर बिज़नस टाइकून है. प्रेमजी विप्रो लिमिटेड के चैरेमन है, उनकी उम्र 71 है।

एशियावीक के अनुसार प्रेमजी को दुनिया के 20 सबसे पावरफुल आदमी में से एक माने जाते है। ये विप्रो के 73% मालिक है और इसके साथ में प्राइवेट इक्विटी फण्ड, प्रेमजीइन्वेस्ट के के भी मालिक है जिससे केवल इससे 2 बिलियन की नेट वर्थ बनती है।

5. पल्लोंजी मिस्त्री (13.9 बिलियन डॉलर)

पल्लोंजी मिस्टी भारत में 5वे स्थान एक साथ-साथ दुनिया में 73वे सबसे अमीर व्यक्ति है और मिस्त्री आयरलैंड में पहले नंबर पर है।

ये शपूरजी पल्लोंजी ग्रुप के चेयरमैन है और एसोसिएटेड सीमेंट कम्पनीज के फॉर्मर चेयरमैन भी है और इनका बीटा क्य्रुस (Cyrus) टाटा संस का चेयरमैन है।

आज हम आप को भारत के पांच सबसे अमीर लोगों के बारे में बताएंगे, फोर्ब्स मैगज़ीन के द्वारा 2017 में बनाई गई दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची में शामिल भारतीय लोगों की कोई कमी नहीं है। फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल भारतीयों में टॉप पांच के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 1. मुकेश अम्बानी ( 22.7 बिलियन डॉलर) मुकेश अम्बानी (रिलायंस) दुनिया के 21th सबसे अमीर आदमी है और भारत में यह पहले स्थान पर…