1. हिन्दी समाचार
  2. अंडे के सेवन से डायबिटीज का खतरा होगा कम

अंडे के सेवन से डायबिटीज का खतरा होगा कम

Health Benefits Of Eggs During Diabetes

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। मसल्स बनाने के लिए ज़्यादातर बॉडी बिल्डर और फिटनेस फ्रिक लोग अंडे का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अंडे के सेवन से डायबिटीज का क्जतरा भी कम हो सकता है? दरअसल फिनलैंड की यूनिवर्सिटी द्वारा हुई इस स्टडी की रिपोर्ट के सामने आने के बाद कई दूसरे वैज्ञानिक इसका विरोध कर रहे हैं। लेकिन इस हालिया कंट्रोवर्शियल स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, अंडा खाने से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा कम होता है। स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन पुरुषों ने रोजाना अंडे का सेवन किया उनके खून में लिपिड की थोड़ी मात्रा ही पाई गई।

पढ़ें :- यूपीः विधान परिषद चुनाव में BJP के दस और SP के दो प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

वहीं, अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों के लिए अंडे का सेवन फायदेमंद होता है। अंडा सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को अंडा खाना चाहिए या नहीं। अभी तक ये शोधकर्ताओं के लिए एक पहेली ही बना हुआ है।
स्टडी की मुख्य लेखक स्टेफानिया नोएर्मन ने बताया कि डायबिटीज के मरीजों को अंडा खाना चाहिए या नहीं, इस बात की पुष्टि करने के लिए इस टॉपिक पर अभी और रिसर्च करनी होगी। लेकिन मौजूदा नई स्टडी के मुताबिक, हफ्ते में 3 अंडे खाना बिल्कुल सुरक्षित है। स्टडी की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अगर आपको डायबिटीज है तो अंडे को उबालकर ही खाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...