1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Health Benefits Of Makhana : मखाने के पोषक तत्व आपको देंगे बेहतर स्वास्थ्य, इसके गुण से त्वचा रहेगी जवान

Health Benefits Of Makhana : मखाने के पोषक तत्व आपको देंगे बेहतर स्वास्थ्य, इसके गुण से त्वचा रहेगी जवान

देश में इन दिनों सर्दियों का मौसम चल रहा है। महामारी कोरोना का संक्रमण भी इन दिनों तेजी पर है। कोरोना और सर्दियों से जूझने के लिए खानपान में पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना बहुत फायदेमंद हो जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Health Benefits Of Makhana: देश में इन दिनों सर्दियों का मौसम चल रहा है। महामारी कोरोना का संक्रमण भी इन दिनों तेजी पर है। कोरोना और सर्दियों से जूझने के लिए खानपान में पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना बहुत फायदेमंद हो जाता है। मखाने में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस (2) भी भरपूर होते हैं। कैल्शियम, खास रूप से, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। मखाने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं।

पढ़ें :- जानिए सर्दी, फ्लू के इलाज के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

हड्डियों के लिए मखाना रामबाण साबित होता है। क्योंकि इसमें भारी मात्रा में कैल्शियम होता है। अगर कोई गठिया का मरीज है, तो उसे मखाने का सेवन जरूर करना चाहिए। एक्सरसाइज करने के बाद भी आप मखानों का सेवन कर सकते हैं।

मखाने में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। मखाने में कई अमीनो एसिड होते हैं जो अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं, जिनमें ग्लूटामाइन, सिस्टीन, आर्जिनिन और मेथियोनीन शामिल हैं। इसके सेवन से आप स्किन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...