1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा- देश की रिकवरी रेट में गिरावट आई है, वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ी

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा- देश की रिकवरी रेट में गिरावट आई है, वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ी

देश में कोरोना को लेकर हालात चिंता जनक बने हुए है। बढ़ते कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए देश के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। कोरोना को लेकर हुई एक बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी है कि देश की रिकवरी रेट में गिरावट आई है, वहीं वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: देश में कोरोना को लेकर हालात चिंता जनक बने हुए है। बढ़ते कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए देश के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। कोरोना को लेकर हुई एक बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी है कि देश की रिकवरी रेट में गिरावट आई है, वहीं वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ी है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज ग्रुप ऑफ मिनिस्टर की 24वीं बैठक की। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री डॉ एस जयशंकर, हरदीप सिंह पुरी और अश्विनी कुमार चौबे भी मौजूद रहे।

पढ़ें :- पीएम मोदी बोले- निर्यात पोर्टल विदेशी व्यापार को बढ़ावा देने की दिशा में साबित होगा अहम कदम

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, देश में अब तक 1 करोड़ 19 लाख 13 हजार 292 लोग कोरोना से पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। हमारा रिकवरी रेट जो एक समय में 96 से 97 फीसदी तक पहुंच गया था, अब घटकर 91.22 फीसदी हो गया है। 149 जिलों ने पिछले 7 दिनों में कोविड का कोई नया केस नहीं देखा है। 8 जिलों में पिछले 14 दिनों में एक मामला नहीं देखा गया है, 3 जिलों में पिछले 21 दिनों में एक मामला नहीं आया है। अभी 0.46 फीसदी गंभीर मरीज वेंटिलेटर पर हैं, 2.31 फीसदी आईसीयू में हैं और 4.51 फीसदी ऑक्सीजन वाले बेड पर हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा, हमारी मृत्यु दर लगातार कम हो रही है और अभी मृत्यु दर 1.28 फीसदी है। 89 लाख से ज्यादा हेल्थकेयर वर्कर को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज मिली है और 54 लाख से ज्यादा हेल्थकेयर वर्कर को वैक्सीन की दूसरी डोज मिली है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज 9 बजे, नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि भारत में 9,43,34,262 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है। पिछले 24 घंटों में, हमने 36,91,511 खुराकें दी हैं। पिछले हफ्ते हमने एक दिन में 43 लाख खुराक दी, जो शायद पूरी दुनिया में कहीं भी दी गई है।

पढ़ें :- यूपी: सीएम योगी बोले-कोविड की बदलती परिस्थितियों पर सूक्ष्मता से नजर रखी जाए
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...