1. हिन्दी समाचार
  2. स्वास्थ्य मंत्रालय का निर्देश, अब बैठकों में बिस्किट के बदले मिलेंगे ड्राइ फ्रूट

स्वास्थ्य मंत्रालय का निर्देश, अब बैठकों में बिस्किट के बदले मिलेंगे ड्राइ फ्रूट

Health Ministry Harsh Vardhan Canteen Biscuit Almond Nu

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की कैंटीन और आधिकारिक बैठकों में जलपान के दौरान बिस्किट न दिए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं। मंत्रालय ने कहा है कि बैठकों में हेल्‍दी स्‍नैक्‍स ही दिए जाएं। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस बारे में संबंधित अधिकारियों को कैंटीन और आधिकारिक कार्यक्रमों के दौरान हेल्दी फूड देने की बात कही थी, जिसके बाद ये निर्देश दिए गए हैं।

पढ़ें :- फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्‍या रहे 4 महानगरों में भाव...

मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा- मंत्री खुद डॉक्टर हैं। वे फास्ड फूड खाने से होने वाले नुकसानों को जानते हैं। उन्होंने ही इसे हटाए जाने का आदेश दिया है। हम लोग इस फैसले से खुश हैं। निर्देशों के मुताबिक, अब इन बैठकों में अब इन बैठकों में लाई चन्ना, खजूर, भूना चना, बादाम और अखरोट जैसे हेल्‍दी स्नैक्स दिए जाएंगे।

पहले प्लास्टिक बोतलों के उपयोग पर रोक लगाई

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इससे पहले पीने के पानी के लिए प्लास्टिक की बोतलों के इस्तेमाल पर रोक लगाने का निर्णय किया था। इस कदम का स्वागत दूसरे मंत्रालयों ने भी किया था। अब विभागों की सभाओं में कांच के जार और रिसाइकल होने वाले पेपर ग्लास का उपयोग किया जा रहा है। अब हो सकता है कि बाकी मंत्रालय भी सभाओं में वैसे ही खाद्य पदार्थ रखने लगे जो स्वास्थ्य मंत्रालय की मीटिंग्स में रखे जाएंगे।

8 महीने बाद बोतलें बाहर हुईं

पढ़ें :- नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली भारत के दौरे पर आएंगे, क्या सुधरेंगे रिश्ते?

पिछले साल भारत सरकार ने विश्व पर्यावरण दिवस समारोह आयोजित किया था। इसके बाद विभागों की सभाओं में पानी की प्लास्टिक की बोतलों को बैन किए जाने का फैसला लिया गया था। हालांकि इसे अमल में लाने के लिए विभाग को आठ महीनों का समय लगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...