HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाएं हो रहीं हैं दुरूस्त, पीएम-केयर से मिले संसाधनों का ऑडिट

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाएं हो रहीं हैं दुरूस्त, पीएम-केयर से मिले संसाधनों का ऑडिट

कोरोना की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है। वहीं, कोरोना की तीसरी लहर आने की आंशका के बीच स्वास्थ्य सेवाओं को दुरूस्त किया जा रहा है। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री राहत कोष (पीएम-केयर) फंड के जरिये राज्यों को मिले संसाधनों का ऑडिट भी शुरू हो चुका है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है। वहीं, कोरोना की तीसरी लहर आने की आंशका के बीच स्वास्थ्य सेवाओं को दुरूस्त किया जा रहा है। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री राहत कोष (पीएम-केयर) फंड के जरिये राज्यों को मिले संसाधनों का ऑडिट भी शुरू हो चुका है।

पढ़ें :- Sahara Refund : सहारा निवेशकों के लिए गुड न्यूज, अब पांच लाख रुपये तक करें क्लेम

दिल्ली, मुंबई सहित कुछ महानगरों में यह काफी गोपनीय तरीके से किया जा रहा है। जिसमें केंद्र सरकार की एजेंसियां शामिल नहीं हैं। अलग-अलग शहरों में मौजूद ये टीमें हर दिन का डाटा तैयार कर रही हैं जिनमें वेंटिलेटर, बिस्तर, आईसीयू की वर्तमान संख्या और उनके उपयोग के अलावा जांच किट्स इत्यादि के इस्तेमाल पर जानकारी ली जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम-केयर फंड के जरिये राज्यों को 38 हजार से अधिक वेंटिलेटर उपलब्ध कराए गए हैं। लेकिन उनमें से काफी वेंटिलेटर संचालित भी नहीं हुए हैं। हाल ही में पंजाब गई केंद्रीय टीम ने भी अपनी रिपोर्ट में इसकी पुष्टि की थी। इन्हीं वेंटिलेटर का सच पता लगाने के लिए टीमें ऑडिट कर रही हैं।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भले ही नए मामले अभी कम हो रहे हों लेकिन अस्पतालों में स्थिति काफी गंभीर है। दो लहर देखने के बाद यह स्पष्ट हो चुका है कि देश में काफी सख्त तैयारियों की आवश्यकता है। इसीलिए अब पूरा ध्यान तीसरी लहर की ओर है। उन्होंने कहा कि शायद लोगों का व्यवहार सही रहा तो अगली लहर न देखने को मिले लेकिन सरकार को अब तैयार रहना ही पड़ेगा।

 

पढ़ें :- Video : मनाली के पास बादल फटने से तबाही, 'पत्थर वाले प्रलय' का खौफनाक वीडियो

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...