1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Health Tips : सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने से पहले जान लें इसका नफा नुकसान, सेहत बनी रहेगी टिपटाप

Health Tips : सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने से पहले जान लें इसका नफा नुकसान, सेहत बनी रहेगी टिपटाप

सर्दियों के मौसम के मौसम सेहत को सुरक्षित रखने के लिए और ठंड से बचाव के लिए सूखे मेवे खाने का प्रचलन काफी पुराना है। सूखे मेवे में पोषक तत्व और ऊर्जा का भंडार है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Health Tips : सर्दियों के मौसम के मौसम सेहत को सुरक्षित रखने के लिए और ठंड से बचाव के लिए सूखे मेवे खाने का प्रचलन काफी पुराना है। सूखे मेवे में पोषक तत्व और ऊर्जा का भंडार है। इसके सेवन से चेहरे पर चमक आती है। लेकिन जरूरत से ज्यादा फाइबर का सेवन आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है।कभी कभी ड्राई फ्रूट्स के अधिक सेवन से सेहत को नुकसान पहुंचने लगता है। जिसकी वजह से सेहत के चक्कर में परेशानी उठानी पड़ती है। जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने से किस प्रकार के नुकसान हो सकते हैं। आइये जानतें है उन कारणों के बारे में जो अधिक ड्राई फ्रूट्स खाने से हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाते है।

पढ़ें :- Health Tips: डाइटिंग के समय सेहत के लिए क्या है बेस्ट रोटी या चावल ?

मोटापा बढ़ना
ड्राई फ्रूट्स को इसे अधिक मात्रा में खाने से आपके वजन को बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। इसलिए जितना हो सके इसका सेवन कम मात्रा में करें ताकि ये आपके शरीर को हानि भी ना पहुंचाए और वजन भी ना बढ़ाए।

ड्राई फ्रूट में पाया जाने वाला फ्रुक्टोस आपको सेहतमंद बनाता है। लेकिन ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने से बहुत जल्दी आप अपने दांतों को लेकर परेशान हो सकते हैं। क्योंकि सूखें मेवों की चीनी दांतो में चिपक जाती है। इसके कारण से दांतो में सड़न पैदा हो सकती है।

शुगर लेवल
ड्राई फ्रूट्स में नेचुरल शुगर होती है, जिसके कारण अगर आप इसका सेवन ज्यादा कर लेते हैं तो उससे फ्रुक्टोज जो की शरीर में पहले से मौजूद होती है वो अधिक हो जाती है। जिससे आपका शुगर लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है।

अपच
ड्राई फ्रूट में मौजूद फाइबर पाचन के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम खराब हो सकता है, और आपको अपच, पेट दर्द, आदि समस्याएं हो सकती हैं।

पढ़ें :- Health Tips : बादाम में पाये जाते है कई पोषक तत्व , सेवन से सेहत को मिलता है फायदा

डायरिया
ड्राई फ्रूट्स फाइबर का अच्छा सोर्स होते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में इन्हें खाने से पेट से जुड़ी समस्या जैसे डायरिया की शिकायत हो सकती है। इसलिए इसका सेवन उतनी ही मात्रा में करिए जितना आपके शरीर के लिए अच्छा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...