सर्दियों के मौसम में रहना है फिट तो अपनाएं ये 8 खास टिप्स

सर्दियों ने आपके दरवाज़े पर दस्तक दे दी है। सर्दियों की कठोर हवा सेहत, शरीर और त्‍वचा पर बुरा असर डाल सकती है इसलिए बहुत जरुरी है कि आप अपनी सुरक्षा करें। सर्दियों का मौसम सुहाना तो होता है लेकिन ये अपने साथ सेहत से जुड़ी कई बड़ी समस्याएं भी लेकर आता है।

गर्मी और चिपचिपे मौसम के बाद जब ठंड आती है तब हमारे शरीर को उसमें ढलने के लिए थोड़ा समय लगता है। सर्दियों में आपकी नसें सिकुड़ने लगती हैं और इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या भी सामने आती है। सर्दियों में जुकाम, खांसी और बुखार पैदा करने वाले वायरस ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं। इसलिए इस मौसम में हम आपके लिए कुछ खास टिप्‍स लेकर आए हैं जिससे आप अपने शरीर की देखभाल कर सकते हैं। एक अच्‍छी डाइट, थोड़ी सी एक्सरसाइज और ठंडा हवा से सुरक्षा करने से आप सर्दी के मौसम में भी बिल्‍कुल चंगे हो सकते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- आप भी हैं प्रेग्नेंट तो बारिश में ऐसे रखें खुद का ख्याल, नहीं तो हो सकती हैं कई बीमारियां की शिकार }

किसी भी बीमारी से बचने के लिये जरूरी है कि हम पहले से ही बचाव का इंतजाम करना शुरु कर दें। यहां पर कुछ हेल्‍थ टिप्‍स दिये हुए हैं जिन्‍हें आप सर्दियों में फिट रहने के लिए काम में ले सकती हैं।

पानी को न करें इग्नोर – पानी पीने से शरीर के अंदर के सभी अंगों की सफाई हो जाती है। ठंड में भले ही आपको प्‍यास लगे या न लगे लेकिन आपको लगभग 4 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए। आप इन दिनों ग्रीन टी भी पी सकते हैं।

अच्छी नींद भी है जरूरी – नींद पूरी होने से भी सेहत परफेक्ट रहती है। अगर आप नींद पूरी नहीं करती हैं तो इससे आपके शरीर पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। डार्क सर्कल होने के साथ ही कई अन्‍य समस्‍या भी पैदा हो सकती हैं। इससे शरीर का इम्‍मयून सिस्‍टम भी धीमा पड़ सकता है। जो सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है।

ठंडी हवा से बचाकर रखें – सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए हर उम्र के लोगों को खास एहतियात बरतने की जरूरत होती है। इस मौसम में छोटे बच्चों को बाहर की ठंडी हवा के बचाकर रखना चाहिए। जैसा कि आपको पता है सर्दी सबसे ज्यादा सिर, कान और पैरों के जरिए शरीर में प्रवेश करती है। इसलिए अपने शरीर के इन हिस्सों को ठंडी हवाओं से बचाकर रखें। साथ ही एक्सरसाइज करना न भूलें। एक्सरसाइज़ की गर्मी आपको सेहतमंद बनाए रखती है।

शाकाहारी भोजन जरूर करें – वैसे भी सर्दियों के मौसम में हरी साग-सब्जियों से पूरा बाजार भरा होता है। इसका आपको भरपूर उपयोग भी करना चाहिए। इस मौसम में मसालों का सेवन कम कर के जितना हो सके हरी साग सब्‍‍जी खूब खाएं।

जितना हो सके जल्दी नहाएं – एक रिसर्च के मुताबिक सर्दियों में सिर्फ 10 मिनट ही नहाना चाहिए जिससे शरीर की नमी न खोने पाएं। अपने साबुन का भी खास ख्‍याल रखें। साबुन नमी पहुंचाने वाला होना चाहिये ना की रूखा होना चाहिए क्योंकि सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है।

गरम कपडे़ पहने – इस मौसम में जोडों का दर्द होने की संभावना ज्‍यादा रहती है, इसलिए जो लोग दिल, गठिया या अस्‍थमा रोगी हैं, उन्‍हें पूरी सावधानी रखनी चाहिए और अच्छे से गर्म कपड़े पहनने चाहिए। मोटी शॉल और स्‍वेटर से शरीर को ढांक कर रखें। जब भी बाहर जाएं अपने कानों को ढंक कर रखें।

रोजाना करें एक्सरसाइज – सर्दियों में सबसे ज्यादा आलस आता है। इस वजह से लोग वर्कआउट करना पसंद नहीं करते। लेकिन वजन ना बढ़ें और आप दुनियाभर की बीमारियों से दूर रहें, इसके लिये योगा क्‍लास या जिम जरूर ज्‍वाइन करें। सर्दियों में अपने शरीर को थोड़ा हिलाने डुलाने से शरीर लचीला बना रहता है। सर्दी में शरीर से पसीना निकलना थोड़ा मुश्‍किल है लेकिन एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

हेल्‍दी खाएं – इस मौसम में स्‍वस्‍थ चीजों का सेवन जैसे, मौसमी फल और सब्‍जियां जरूर खाएं। स्‍टार्च युक्‍त, चीनी और ऑयली खाना खाने से बचें। सर्दियों से लड़ने के लिए लहसुन खाना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से आप जुखाम से बच सकते हैं।

Loading...