1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Health Tips: घंटो सिटिंग जॉब करने पर हैं मजबूर, बेटर हेल्थ के लिए अपनाएं गजब टिप्स

Health Tips: घंटो सिटिंग जॉब करने पर हैं मजबूर, बेटर हेल्थ के लिए अपनाएं गजब टिप्स

सब जानते हैं कि ऑफस में यदि लंबे समय तक बैठ कर काम करना पड़े तो शरीर पर नकरात्मक प्रभाव पड़ता है. समय के साथ हमारे शरीर में कई बीमारियां घर करने लगती हैं.

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Health Tips: सब जानते हैं कि ऑफस में यदि लंबे समय तक बैठ कर काम करना पड़े तो शरीर पर नकरात्मक प्रभाव पड़ता है. समय के साथ हमारे शरीर में कई बीमारियां घर करने लगती हैं. लेकिन इस समस्या का कोई समाधान नजर नहीं आता क्योंकि आधुनिक युग में अधिकांश काम कंप्यूटर पर होते हैं जिसके लिए लंबे समय तक बैठे रहना हमारी मजबूरी है.

पढ़ें :- Health Tips: डाइटिंग के समय सेहत के लिए क्या है बेस्ट रोटी या चावल ?

हम काम तो नहीं छोड़ सकते लेकिन काम के दौरान हम ऐसी तरकीबों का प्रयोग जरूर कर सकते हैं जिससे हमारा काम भी होता रहे और हमारी सेहत भी दुरुस्त रहे. घंटों बैठकर काम करनेवालों के लिए उपाय –

घर का बना खाना खाएं

अगर आप ऑफिस में देर तक बैठे रहते हैं और लंच के समय कैंटीन या बाहर का अत्यधिक तेल मसाल वाला खाना खाते हैं तो संभल जाइए. आप अपने शरीर क दोहरा नुकसान पहुंचा रहे हैं. आपके लिए बेहतर यह होगा कि आप घर का बना खाना ऑफिस ले जाएं, जिसमें कम मसाले और चिकनाई हो.

जब खा रहें हों तो कुछ और काम न करें 

पढ़ें :- Health Tips : बादाम में पाये जाते है कई पोषक तत्व , सेवन से सेहत को मिलता है फायदा

चाहे कितना भी काम हो, कितनी भी व्यस्तता क्यों न हो…जब आप खाने बैठें तो अपना पूरा ध्यान खाने पर ही लगाएं. अहार विशषज्ञों के अनुसार ऐसा न करने पर आपका पाचन तंत्र खराब रहने लगता है.

खूब सारा पानी पीजिए-

ऑफिस के दौरान पानी पीएं और खूब पीएं. इससे आपका मस्तिषक चुस्त, दुरुस्त रहता है और थकान कम होती है.

विटामिन डी को न भूलें

वीटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है धूप. ऑफिस ऑवर के दौरान कोशिश करें कि कुछ समय धूप में बिताएं. अगर ऐसा संभव न हो तो अपने भोजन में मछली शामिल करें. अगर शाकाहारी हैं तो सपलीमेंट भी ले सकते हैं.

लिफ्ट से रहें दूर, सीढ़ियां अपनाएं

पढ़ें :- Bheegi Hui Kishmish : भीगी हुई किशमिश से दूर होगी शरीर की ये कमी, इस्तेमाल करना है आसान

अगर आप अपने लिए व्यायाम का समय नहीं निकाल पाते तो कम से कम लिफ्ट के नजदूक तो न हीं जाएं. ज्यादा से ज्यादा सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. ऑफिस जाते समय जितना संभव हो सके पैदल चलने की कोशिश करें. खाने के बाद थोड़ा टहले यानी जहां भी मौका मिले शाररिक मेहनत करने से चुके नहीं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...