1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Health Tips Winter : सर्दियों में करें ये काम, दिन में पर्याप्त प्राकृतिक धूप लें

Health Tips Winter : सर्दियों में करें ये काम, दिन में पर्याप्त प्राकृतिक धूप लें

सर्दियों में बीमार होना मौसम की खुशियों से महरूम होना है। इस मौसम जरा सी लापरवाही के कारण ठंडे तापमान और सर्द मौसम में आपके बीमार होने की संभावना अधिक होती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Health Tips Winter : सर्दियों में बीमार होना मौसम की खुशियों से महरूम होना है। इस मौसम जरा सी लापरवाही के कारण ठंडे तापमान और सर्द मौसम में आपके बीमार होने की संभावना अधिक होती है। यदि आप अपनी छुट्टियों के उत्साह को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको कष्टप्रद सर्दी या खतरनाक फ्लू से बचने के लिए वह सब कुछ करने की आवश्यकता है जो आप कर सकते हैं।

पढ़ें :- Paan Ke Patte : पान के पत्ते खाने से शरीर में जमे विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं, जानिए इसके चमत्कारी गुण के बारे में

1. सर्दियों में पर्याप्त फल और सब्जियां खाना आवश्यक  हैं। अगर आप सर्दियों में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान में सुधार करने की जरूरत है।  ठंड के मौसम में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए आप गाजर और आलू ,साग जैसी सर्दियों की सब्जियां भी खा सकते हैं।

2. जब बाहर ठंड होती है, तो आपका सारा समय अंदर बिताने का मन करता है, लेकिन बाहर जाने के लिए आपको खुद को प्रेरित करना पड़ता है। यदि आपको सर्दियों के दौरान पर्याप्त प्राकृतिक धूप नहीं मिलती है, तो इससे विटामिन डी की कमी हो सकती है जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

3. हमें हमेशा गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए याद दिलाया जाता है।  सर्दियों में भी खूब पानी पीना जरूरी है। जब आप ठंड के मौसम में व्यायाम करते हैं तो आप वस्त्र की कई परतें पहन सकते हैं, जिससे आपको पसीना आ सकता है। ठंड में अधिक पानी पीने से बदलने की जरूरत है।

4. सर्दियों के दौरान बेहतर नींद लेने की कोशिश करें।ठंड होने के कारण  बिस्तर पर लेटे रहने का मन करता हैं। लेकिन यह नुकसान पहुंचा सकता है।

पढ़ें :- Pumpkin Seeds : कद्दू के बीज अत्यधिक पौष्टिक होते है, इसके तेल के भी चमत्कारी फायदे है

5. यदि यदि आपको ठंड लग रही है, तो स्वेटर पहन लें और अपने चारों ओर एक कंबल लपेट लें। मौसम का ध्यान रखें और उचित कपड़े पहनें। यदि आपके पास पहले से एक गर्म सर्दियों का कोट नहीं है तो खरीदें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...