1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. स्वस्थ आहार: पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि आप इस छुट्टियों के मौसम में कैसे रह सकते हैं फिट

स्वस्थ आहार: पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि आप इस छुट्टियों के मौसम में कैसे रह सकते हैं फिट

यह आहार आपके पेट को अच्छी तरह भरा रख सकता है। और एक भरा हुआ पेट चेहरे पर भी संतुष्टि लाता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

त्योहारों की अवधि आमतौर पर तब होती है जब लोग दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने के लिए अपनी सामान्य स्वस्थ दिनचर्या से भटक जाते हैं। और नया साल लोगों से मिलने, मौज-मस्ती करने और एक अच्छा समय बिताने का सही अवसर है।

पढ़ें :- डोसा बनाने की विधि, भूल जाएंगे बाहर का खाना

जबकि आपको उत्सव के आनंद का अनुभव करने की अनुमति है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि स्वास्थ्य भी कीमती है। और यह कि जब सभी उत्सव समाप्त हो जाते हैं, तो आदर्श रूप से, आपको पाचन संबंधी समस्याओं और ऐसी अन्य समस्याओं के विभिन्न लक्षणों का अनुभव करने के बजाय, मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करना चाहिए।

आप पार्टी में जाने से पहले घर पर बना स्वस्थ पौष्टिक भोजन खाकर जा सकते हैं। इसके लिए दाल, चावल, रोटी, पनीर की सब्जी बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। यह आहार आपके पेट को अच्छी तरह भरा रख सकता है। और एक भरा हुआ पेट चेहरे पर भी संतुष्टि लाता है। क्योंकि अगर आप अंदर से खाली और भूखा महसूस करेंगे, तो अपनी पार्टी में ड्रिंक्स एंड डांस का मजा नहीं ले पाएंगे’।

साथ ही अगर आप अपने नाइट-आउट का मजा लेना चाहते हैं, तो खुद को हाइड्रेट रखना भी आवश्यक है। इसके लिए अपनी ड्रिंक्स और डांस के बीच में पानी पीते रहें, मूंगफली, सूखे मेवे तथा गुड फैट वाली चीजें जैसे स्वीट पटेटो, पनीर आदि भी खा सकते हैं।

इसके अलावा ध्यान रखें कि सोने से पहले भी कुछ हल्का अवश्य खाकर सोएं। और अगले दिन सुबह की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी और थोड़ी सी भीगी हुई किशमिश से कर सकते हैं। और दोपहर से पहले पौष्टिक नाश्ता अवश्य खाएं।

पढ़ें :- Salt In Food : भोजन में नमक ज्यादा हो गया है तो करें ये उपाय, स्वाद रहेगा बरकरार

दोपहर से पहले पौष्टिक नाश्ता कर लें। अनिवार्य रूप से अपना चयन करें लेकिन अपने अगले दिन को आसान बनाने के लिए कुछ खाएं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...